E-Sim Card: दुनिया काफी बदल रही है. ऐसे में वक़्त के साथ सिम कार्ड में चेंज आए है और पहले भी हुए थे. अब चलन आ गया E सिम कार्ड का. अब कई सारे टेलीकॉम कंपनी इसे ग्राहकों को ऑफर करने लग गयी है. इस सिम कार्ड का यूज़ करना अभी के सिम कार्ड से काफी ज्यादा सुरक्षित है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

ट्रैकिंग होगी आसान

बात अगर ट्रैकिंग की करें तो मान लीजिये अगर आपका स्मार्टफोन कभी गुम जाता है तो आप इस सिम कार्ड से अपने स्मार्टफोन को आसानी से कनेक्ट कर सकते है.दरअसल सिम कार्ड के फ़ोन के वर्चुअल सॉफ्टवयेर एक हिस्सा है जिसके वजह से इसे ट्रेस करना काफी आसान होता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे E सिम कार्ड को इंटरकनेक्टेड डिवाइस से कनेक्ट कर सकते है.अगर आप इसे ऐसे नहीं समझ पा रहे है तो बता दे आप इस स्मार्टफोन को किसी भी स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट स्मार्टवॉच कर सकते है. आपको इसमें कई सारे टेलीकॉम सर्विस मिल रहा है. सबसे अच्छी बात तो यह है कि आप फ़ोन कि जगह सिर्फ और सिर्फ समरवाच का इस्तेमाल कर सकते है.आप इसे आसानी से कनेक्ट कर सकते है.

कैसे करें E सिम का इस्तेमाल

बात करें E सिम को यूज़ करने की तो सबसे पहले आपको इसकी कंपैबिलिटी चेक करना होगा.मान लीजिये अगर आप का फ़ोन इसे सपोर्ट करता है तो इसके लिए आपको टेलीकॉम ऑपरेटर से कॉन्टैक्ट करना होगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि जियो से लेकर एयरटेल तक सभी में आपको E सिम कार्ड मिल रहा है. अगर आप चाहे तो अपने सिम को जिसे आप इस वक़्त यूज़ कर रहे है तो आप इसे कन्वर्ट कर सकते है.