यदि आप नौकरी छोड़कर बिजनेस करना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसा बिजनेस आइडिया बता रहें हैं। जिसमें आप पोस्ट ऑफिस से जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के बारे में बारे में जानकारी दे रहें हैं। बता दें कि पोस्ट ऑफिस अपनी शाखाओं को असीमित करने के लिए यह ऑफर दे रहा है। वर्तमान में देशभर में 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं। आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेकर प्रति माह अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आइये अब आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

दो प्रकार से मिलती है फ्रेंचाइजी

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी दो प्रकार से मिलती है। जिसमें से एक फ्रेंचाइजी आउटलेट की है तथा दूसरी पोस्टल एजेंट की है। अआप इनमें से कोई भी एक फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। जो पोस्टल एजेंट ग्रामीण या शहरी क्षेत्र में हैं वे पोस्टल स्टैम्प्स तथा स्टेशनरी को घर घर पहुंचाते हैं। इसको ही पोस्टल एजेंट फ्रेंचाइजी के नाम से जाना जाता है। आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी को एक छोटी सी रकम जमा करके शुरू कर सकते हैं। यह एक अच्छा बिजनेस मॉडल है जिससे आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

कौन कौन ले सकता है फ्रेंचाइजी

आपको बता दें कि जो भी पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी को लेना चाहता है उसकी आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। उसके परिवार का कोई सदस्य पोस्ट ऑफिस में कार्यरत नहीं होना चाहिए। फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के पास में 8वीं पास की मार्कशीट होनी चाहिए। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको एक फार्म भरना होता है तथा सलेक्ट होने के बाद में आपको इंडिया पोस्ट के साथ एक एमओयू साइन करना होता है।

फ्रेंचाइजी आउटलेट में है कम निवेश

आपको बता दें कि फ्रेंचाइजी आउटलेट में आपको कम निवेश करना होता है। इसका काम मुख्य रूप से सर्विस को पास करना होता है। इसमें निवेश कम है वहीं पोस्टल एजेंट के लिए निवेश करना ज्यादा होता है। इसमें असल में स्टेशनरी को खरीदने में ज्यादा पैसे निवेश होते हैं। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आपको कम से कम 200 वर्ग फुट का क्षेत्र चाहिए होता है।

5 हजार की सिक्योरिटी रकम

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आप 5 हजार रुपये की रकम सिक्योरिटी के रूप में देनी होती है। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है। वहीं कमाई की बात करें तो पोस्ट के लिए 5 रुपये, मनी ऑर्डर के लिए 3 रुपये तथा पोस्टल स्टैम्प और स्टेशनरी पर आपको 5 फीसदी का कमीशन दिया जाता है। इसी प्रकार से अलग अलग सर्विस के लिए अलग अलग कमीशन आपको दिया जाता है।