Guruvaar Vrat: हमारे देश में हर दिन किसी न किसी भगवान होता है. दरअसल गुरुवार या बृहस्पतिवार का दिन हिंदू पंचांग के हिसाब से श्रीहरि विष्णु का व्रत और पूजा अर्चना करते है. इसे लोग बहुत ही पसंद और दिल से करते है. इस व्रत को करने के बाद भगवान विष्णु और बृहस्पति देव को समर्पित देता है उसका घर धन-संपदा और सुख-समृद्धि से भरा होता है. कहते है जो लोग गुरुवार का व्रत करते है तो उनकी मैरिड लाइफ खुश भरी रहती है.चलिए आपको इसके बारे में आपको डिटेल में बताते है.

16 गुरुवार व्रत

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप गुरुवार के व्रत करते है तो आप 1, 3, 5, 7, एक साल, आजीवन या संकल्प के हिसाब से रख सकते है. दरअसल 16 सोमवार का व्रत बहुत ही शुभ होता है. दरअसल 16 गुरुवार का व्रत भी बहुत शुभ और फलदायी होता है. ऐसे में अगर आप 16 गुरुवार व्रत रख रहे हैं तो आपको 17 वें गुरुवार पर उद्यापन करना चाहिए. यही नहीं अगर कोई पुरुष गुरुवार को व्रत धारण करते हैं तो वो लगातार 16 गुरुवार व्रत रख सकते हैं. यही नहीं अगर इस व्रत को करते है तो महिलाएं पीरियड्स के दौरान व्रत छोड़े सकती हैं और फिर शुद्ध होने के बाद व्रत को पूरा करती हैं.

कब शुरू करें

आपकी जानकारी के लिए बता दे आप इस व्रत को किसी भी महीने के शुक्ल पक्ष को शुरू कर सकते हैं. यही नहीं अगर आप अनुराधा नक्षत्र वाले गुरुवार से व्रत करते है तो ये बहुत ही शुभकारी होता है. दरअसल बृहस्पति देवता आप पर कृपा बरसाते हैं. आप इस बात का ध्यान रखें कि आप पौष माह में गुरुवार को भूलकर भी इसे शुरू न करें.

फायदे

बात अगर फायदे की करें तो इस गुरुवार व्रत के कई सारे फायदे बताए गए है. इस गुरूवार के कथा में भक्तजन को व्रत रखकर श्रीहरि विष्णु का व्रत, ध्यान, कथा और पूजन किया जाता है. इस व्रत को करने से व्यक्ति के सारे दुख और कष्ट दूर हो जाते है और श्रीहरि विष्णु की कृपा मिलती है.