आज के समय में लोग कैश पेमेंट करने से ज्यादा UPI पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं, इससे लोगों को अपनी पॉकेट में ज्यादा कैश रखने की जरूरत नहीं होती है। इस UPI पेमेंट का इस्तेमाल कोरोना के बाद ज्यादा बढ़ गया जब लोगों को एक दूसरे से अलग रहने को बोला गया था।

भारत में अब लोग ऑटो का किराया देने से लेकर बड़ी से बड़ी पेमेंट को UPI पेमेंट की मदद से करते हैं। इस सुविधा का इस्तेमाल लोग शहर से लेकर गांव तक कर रहे हैं। UPI से पेमेंट करने पर आपको कई तरह के कूपन और कैशबैक भी मिलोता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कैशबैक आपको PhonePe या Paytm जैसे ऐप पर नहीं बल्कि सरकारी ऐप BHIM UPI पर मिलता है और इसमें कई तरह के ऑफर्स भी मिलते हैं।

कैसे मिलेगा BHIM UPI में कैशबैक
आपको बता दें कि यदि आप पेमेंट करने के लिए BHIM UPI का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 750 रुपये तक का कैशबैक मिलता है। जो कि एक लिमिटेड टाइम ऑफर है। इसका फायदा आप किसी भी मर्चेंट पेमेंट पर पेमेंट करके उठा सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप से पेमेंट करके आप 1 परसेंट का कैशबैक फ्यूल पेमेंट पर भी हासिल कर सकते हैं।

बता दें कि ये ऑफर एक्सक्लूसिव BHIM ऐप पर ही मिलता है, इस फायदे को आप 31 मार्च तक ही उठा सकते हैं। इस सरकारी BHIM ऐप से 100 रूपए की पेमेंट करने पर आपको 30 रुपये का कैशबैक मिलेगा। ये कैशबैक फूड और ट्रैवल संबंधी पेमेंट्स पर मिलता है, तो वहीं रेलवे टिकट बुकिंग, ट्रांसपोर्ट, टैक्सी, बैक और बस टिकट बुकिंग पर भी आपको कैशबैक मिलता है।

UPI पेमेंट करने पर इस बात का रखें ध्यान
इस तरह के कैशबैक को आप सभी तरह के रेस्टोरेंट्स पर पेमेंट करने पर मिलेगा। इसके अंतर्गत एक सिंगल यूजर अधिकतम 150 रुपये का कैशबैक हासिल कर सकते हैं। यानी कि एक यूजर पांच बार 100 रुपये की पेमेंट करके 150 रुपये का कैशबैक हासिल कर सकता है।

इसके अलावा आपको Rupay क्रेडिट कार्ड पर 600 रुपये का कैशबैक मिल रहा है। इस ऑफर का फायदा आपको तभी मिलेगा जब आपका Rupay क्रेडिट कार्ड BHIM ऐप से लिंक्ड हो।