नई दिल्ली: लंबे समय से लोग खेती के साथ साथ पशुओं का पालते हुए नजर आ रहे है। जिससे ना केवल दूध मिलता है बल्कि कमाई करने का एक अच्छा जरिया भी बन जाता है। और आज के समय में दूध का व्यवसाय करके लोग अच्छी खासी कमाई भी कर रहे है। यदि आप भी पशुपालन का व्यवसाय करना चाहते है तो इसके लिए आप ऐसे नस्ल की गाय को पाले, जो कम मेहनत में आपको ज्यादा फायदा दे सके। आज हम आपको ऐसी ही नस्ल की गाय के बारे में बताने जा रहे है, जो महिने भर में आपको लखपति बना सकती है।

यदि आप पशुओं का पालन करके अच्छी खासी कमाई करने के बारे में सोच रहे है तो गुजरात में पायी जाने वाली गिर नाम की आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है। यह गाय रोजाना आपको 30 से 80 लीटर तक दूध देती है. चलिए आपको बताते है गिर गाय की नस्ल के बारे में डिटेल से..

गिर गाय को कैसे पहचाने

गिर गाय के बारे में बात करे, तो यह गाय देसी गाय की तुलना में थोडा अलग है। अपने आकार में बड़ी होने के साथ इस गाय का माथा बड़ा आंखें काफी छोटी और सुंदर होती है। गिर के सींग कान के पीछे से बाहर की ओर निकले हुए पीछे की तरफ मुड़े हुए होते हैं।

गिर नस्ल के दूध के फायदे

गिर गाय का दूध काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके दूध का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। गिर गाय के दूध में 8 प्रकार के प्रोटीन, 6 तरह के विटामिन, 21 तरह के एमिनो एसिड, 11 तरह के चर्बीयुक्त एसिड, 25 तरह के खनिज तत्व, 16 तरह के नाइट्रोजन यौगिक, 4 तरह के फास्फोरस यौगिक, 2 तरह की शर्करा मौजूद होता है।