Goat Farming Loan 2024 जैसा की हम सभी लोग जानते हैं भारत एक कृषि प्रधान देश है ऐसे में सभी लोग आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए अक्सर नया रोजगार शुरू करते ही रहते है। 

ऐसे में राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में एक बहुत बड़ी योजना शुरू की है। इसके तहत बकरी पालन शुरू करने से पहले इस स्वरोजगार की स्थापना के लिए सरकार आपको 50 लख रुपए का लोन दे रही है। आइए जानते हैं इसके लिए कौन आवेदन कर सकता है और लोन लेने की प्रक्रिया क्या है। 

Goat Farming Loan 2024 Subsidy 

सामने आ रही जानकारी को मुताबिक आपको बता दे सबसे पहले तो राजस्थान सरकार के अनुसार अगर आप राजस्थान में बकरी पालन करते हैं तो सरकार आपको 50% का लोन दे रही है। यह 50% पर सब्सिडी प्लान होने वाला है। इसके अलावा अगर आप हरियाणा में बकरी पालन शुरू करते हैं तो सरकार आपको 90% का सब्सिडी देने वाली है। यानी की व्यक्ति को इस रोजगार को शुरू करने से पहले 50% या फिर मात्र 10% का निवेश खुद से करना है। 

क्या रहेगी ब्याज दर 

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक आपको बता दे अगर आप इस सब्सिडी के प्लान के अनुसार बकरी पालन शुरू करने के लिए सरकार से सब्सिडी लेते हैं तो इसके लिए ब्याज दर भी निश्चित है फुल स्टाफ आधिकारिक वेबसाइट की माने तो सरकार इसके लिए 11% का ब्याज दर लगाने वाली है। आपको बता दे यह लोन कॉलेटरल फ्री है। यानी कि इसके लिए आपको कोई भी संपत्ति या जेवरात गिरवी नही रखने है।

अप्लाई करने के लिए दस्तावेज़ 

अगर आप भी सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दे इसके लिए नीचे दिए गए आवस्यक दस्तावेज़ होने चाहिए। 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जमीन संबधी दस्तावेज
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता