वर्तमान समय में पशुपालन एक अच्छा व्यवसाय बन चुका है। पहले जहां किसानी करने वाले लोग ही पशुपालन करते थे वहीं अब शहरी लोग भी इस क्षेत्र में कार्य कर अच्छा मुनाफ़ा कमा रहें हैं। पशुपालन के अंतर्गत गाय, भैंस तथा अन्य पशुओं का पालन किया जाता है। इसी के अंतर्गत बकरी पालन भी आता है। यह भी काफी लाभदायक व्यवसाय है। काफी लोग इसको कर रहें हैं। आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जो बकरी पालन करना तो चाहते हैं लेकिन बजट न होने के कारण वे इस कार्य को कर नहीं पा रहें हैं। इस प्रकार के लोगों के लिए खुशखबरी है। यदि आप भी बकरी पालन करना चाहते हैं तो बता दें की अब इस कार्य में सरकार आपकी पूरी सहायता करेगी।

राजस्थान सरकार ने शुरू की योजना

आपको बता दें की पशुधन तथा रोजगार को बढ़ावा देने के लिए हालही में राजस्थान सरकार ने नई योजना को शुरू किया है। इस योजना का नाम “राजस्थान सरकार बकरी पालन योजना” है। अतः यदि आप बकरी पालन करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आयी है। बकरी पालन आज के समय में एक अच्छा व्यवसाय है। इससे लोग काफी मुनाफ़ा कमा रहें हैं। जानकारी दे दें की राजस्थान सरकार बकरी पालन करने वाले लोगों को 50 से 60 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करेगी। अतः यदि आप राजस्थान के निवासी हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें की बकरी पालन करने वाले लोगों को इस योजना में 5 से 50 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा। इस लोन को सरकार ने अलग अलग श्रेणियों में बांटा है। जिसके अनुसार आपको 50 से 60 प्रतिशत की सब्सिडी दी जायेगी।

Goat farming loan process

इस योजना में आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहें हैं।

. आधार कार्ड
. जाति प्रमाण पत्र।
. निवास प्रमाण पत्र
. पासपोर्ट साइज फोटो
. भूमि से जुड़े कागजात
. पशुपालन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र
. बैंक पासबुक
. मोबाइल नंबर।

इन सभी दस्तावेजों के साथ में आपको आवेदन पत्र भरकर सम्बंधित कार्यालय से पावती लेनी होती है। इसके बाद में विभाग आपके कागजात तथा आवेदन पत्र की समीक्षा करता है और इन सभी चीजों के सही पाए जाने पर आपको इस योजना का लाभ दिया जाता है।