Women Farmers Will Get Gift By PM Modi:  ये बात तो हम सब जानते है की मोदी सरकार किसानों से लेकर गरीब लोगों तक के लिए बहुत कुछ कर रही है. अभी हाल ही में लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार महिला किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना कर सकती है. जी हाँ ये महिलाओ के लिए एक बहुत बड़ा तोहफा हो सकता है. अब किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्त दी जाएगी जिस में 6 हज़ार रुपए उन्हें दिए जाते है.

लेकिन अब सरकार महिला किसानों के लिए इसे बढ़ाकर 12 हजार करने की योजना पर सोच रही है. जी हाँ एक सूत्रों के हिसाब से इस योजना की घोषणा एक फरवरी को पेश होने वाले बजट में की जा सकती है. अगर सरकार इस योजना को बढ़ाती है तो सरकार पर सालाना 120 अरब रुपये तक का बोझ बढ़ सकता है.

एक सूत्रों के हिसाब से ये खबर आ रही है की सरकार ऐसा इसलिए करना चाहती है क्योंकि इस योजना को लागू करने से महिला सशक्तीकरण की ओर एक कदम और बढ़ेगा. ये बात तो हम सब जानते है की देश में किसान परिवारों की आबादी 26 करोड़ है और इन किसानों में से 60 प्रतिशत महिलाएं हैं.

एक आंकड़ों के हिसाब से इनमें से 13 प्रतिशत आबादी ही कृषि भूमि की मालिक है. यही नहीं सरकार पिछले कुछ सालों से किसानों को नकद राशि दी जाने वाली है. पिछले साल 2023 के नवंबर तक इस तरह की कुल 15 किस्तें दी जा चुकी हैं. आप इस की मदद से सरकार अब तक 2.81 लाख करोड़ रुपये का भुगतान किसानों को कर चुकी है.