आपको पता होगा ही सरकार देशवासियों के लिए कई प्रकार की योजनाओं को चलाती है। जिनका लाभ देश के करोडो लोगों को मिलता है। इसी प्रकार की योजनाएं विभिन्न राज्यों की सरकारें भी अपने राज्य एक नागरिकों के लिए चलाती हैं। जिनका लाभ राज्य के पात्र लोग उठाते हैं। ऐसी ही एक योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है। जिसमें महिला को 50 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

इस योजना का नाम “शादी अनुदान योजना” है। इस योजना में दुल्हन को 35 हजार रुपये की धनराशि बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है तथा बाकी का पैसा विवाह में खर्च करने के लिए दिया जाता है। यह योजना विशेष रूप से गरीब वर्ग से आने वाली लड़कियों के लिए है। हर साल बड़ी संख्या में लडकियां इस योजना का लाभ ले रहीं हैं।

जान लें योजना की शर्तें

इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। जैसे की दुल्हन तथा दूल्हे का उत्तर प्रदेश का ही निवासी होना आवश्यक है। दोनों के परिवार गरीब वर्ग यानी बीपीएल श्रेणी में आने चाहिए। इसके अलावा परिवार की आय 46080 (ग्रामीण क्षेत्र) और शहरी क्षेत्र के लिए 56560 रुपये तक ही होनी चाहिए। इस योजना की ख़ास बात यह है की इसका लाभ एक ही परिवार की दो लडकियां उठा सकती हैं। इसके अलावा इस योजना में तलाकशुदा और विधवा महिलाओं को भी शामिल किया गया है।

ये लगेंगे आवश्यक दस्तावेज

आपको बता दें की इस योजना के लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, बीपीएल कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र या कार्ड, आय प्रमाण पत्र और दूल्हा और दुल्हन के बैंक विवरण जैसे कागजात की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की शादी अनुदान योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें की आप शादी से 90 दिन पहले या 90 दिन बाद तक ही आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद में आपके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाता है।