Government New Step Towards EV Subsidy: पेट्रोल और डीज़ल का वर्जन बदल गया है. यही कारण है की अब यह इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च हो रहा है. आपको पता ही होगा की आज के दौर में सिर्फ भारत ही नही बल्कि दुनिया के करीब करीब हर देश धीरे धीरे ही सही लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन के पीछे तेजी से भाग रहे हैं. असल में इसलिए क्योंकि पेट्रोल और डीजल इंजन वाली वाहनों से काफी मात्रा में कार्बन निकलता है जो हमारे पर्यायवरण के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है. क्योंकि अगर वक़्त रहते पर्यावरण नहीं बचाया गया तो पूरी दुनिया बर्बाद हो जायेगी.

भारत बढ़ रहा है आगे

मान लीजिए भारत भी इस अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहा है. देखा जाए तो भारत की ऑटोमोबाइल सेक्टर काफी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहन बढ़ रहा है. असल में एक बहुत बड़ी चेंजेस की गयी है. दरअसल भारत सरकार ने साल 2070 तक जीरो कार्बन उत्सर्जन की घोषणा की है. अब ये बात विश्व मंच पर जा चुका है. ऐसे में इस क्षेत्र में कदम बढ़ाना बेहद जरूरी है.

इलेक्ट्रिक वाहन पर मिलेगी सब्सिडी

आपकी जानकारी के लिए बता दे हमारे भारत सरकार की ओर से एलिसिरिक वाहनों को बढ़ावा देने की स्कीम चलाई जा रही. यही नहीं उन्ही में से एक है इलेक्ट्रिक वाहनों पे मिलने वाली सब्सिडी है. दरअसल इस सब्सिडी के हिसाब से लोगो को काफी कीमतों में इलेक्ट्रिक वाहन ऑफर कर रहे हैं. आपको इसमें कई सारे टैक्सो को छूट देखने को मिलेगी.

आप खुद भी इस बात को जानते है की आखिर सब्सिडी किस तरीके से मिलेगी. दरअसल अभी के वक़्त में भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहन पे फेम सब्सिडी 2 की स्कीम चलती है. इसी के जरिए अगर आप दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते है. ऐसे में अगर बैटरी के क्षमता के हिसाब से छूट मिलेगी. आपको इसमें 1kwh की क्षमता पे ₹5000 की सब्सिडी यानी की अगर इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन की क्षमता 3kwh होगी. आपको इसपे पूरे ₹15,000 की सब्सिडी भी दी गयी है.