नई दिल्ली। महिलाओं के आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के ले जहां केन्द्र सरकार नई नई योजनाए लाकर उनके ले क बड़ा सहारा बनकर साबित हो रही है तो वहीं अब राजस्थान सरकार भी महिलाओं के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित करके उनके लिए खास प्रयास कर रही है। जिनमें एलपीजी सब्सिडी योजना, लाडो योजना, शामिल है अब इनके बीच राज्य सरकार ऐसी ही एक और योजना महिलाओं को डिजिटल सशक्त बनाने और डिजिटल युग से जोड़ने के लिए एक और योजना ला रहा है जिसमें महिलाओं को डिजिटल ट्रैनिंग दी जाएगी। जिससे महिलाओ को डिजिटल उपकरणों, लाभकारी योजनाओं का लाभ लेने हेतु साक्षर बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। राजस्थान सरकार की इस योजना का नाम Rajasthan E-Sakhi Yojana है।

Rajasthan E-Sakhi Yojana के तहत राजस्थान की 1.5 लाख से ज्यादा महिलाओं को डिजिटल रूप से साक्षर करने के लिए नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जा रही है। यदि आप इस योजना से जुड़ना चाहती है तो य़िसके लिए राजस्थान का निवासी होना जरूरी है तभी आप राजस्थान इ-सखी योजना का लाभ उठा सकते है। योजना से जुड़ने के लिए अपने मोबाइल में इ-सखी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा

राजस्थान ई-सखी योजना 2023 क्या है?

इस इ- सखी योजना की शुरूआत श्रीमती वसुंधरा राजे जी ने राज्य की महिलाओं को डिजिटल माध्यम से साक्षर बनाने के लिए की थी। जिसमें अब तक राज्य की 1.5 लाख स्वयंसेवक महिलाओं को नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी।इसके तहत गांव और शहरो की 100 महिलाओ को डिजिटल सेवा का उपयोग करना सिखायेगी। राजस्थान ई-सखी योजना का मुख्य लक्ष्य गांवो के हर एक घर की कम से कम एक महिलाओं को डिजिटल रुप में शिक्षा प्रदान करना जरूरी है।

 राजस्थान की इ-सखी योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जी द्वारा शुरु की गई योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान सभी लोगों को डिजिटल युग से जोड़ना हैं। महिलाएं भी बाहरी दुनिया से पूरी तरह परिचित रहें इसके लिए राजस्थान की इ-सखी योजना के तहत महिलाओं को डिजिटल युग से जोड़ने के लिए शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है।

 राजस्थान ई-सखी योजना 2023 के लिए पात्रता

आवेदिका को राजस्थान का स्थाई निवासी होनी चाहिए।

18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष की महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

महिला के पास भामाशाह आईडी होनी चाहिए।

आवेदिका कम से कम 12वीं कक्षा पास हो।

जो महिलाएं सामाजिक कार्यक्रम में भागीदारी लेती है और जिनके पास खुद का स्मार्टफोन है वो ही महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

राजस्थान ई- सखी योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज

भामाशाह कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

12वीं कक्षा का मार्कशीट

ईमेल आईडी

राजस्थान SSO I’d
मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान ई-सखी योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदिका को सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से ई-सखी एप को डाउनलोड करना होगा इसके बाद एप में होम पेज खुल जाएगा।

होम पेज पर दिखाईं दे रहे इ-सखी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप ई-सखी ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

अब आपको वहां पर राजस्थान साइन ऑन (sso id) की सहायता से लॉगिन करना है।

इस आसान प्रकिया से आप राजस्थान ई-सखी योजना के लिए आप आवेदन कर सकते हैं ।