आपको बता दें कि केंद्र तथा राज्य सरकारों की और से ऐसी कई स्कीमें चलाई जा रहीं हैं। जिनका लाभ बड़ी संख्या में लोग उठा रहें हैं। ऐसी ही एक स्कीम के बारे में हम आपको बता रहें हैं। जिससे जुड़कर आप प्रतिमाह पेंशन पा सकते हैं। आपको बता दें कि इस स्कीम का नाम “पीएम किसान मानधन योजना” है। इसमें आपको 3 हजार रुपये प्रति माह के हिसाब से सरकार से पेंशन मिलती है। आइये अब आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

मंथली पेंशन की खासियत

आपको इस योजना में आवेदन करने से पहले आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। आपको बता दें कि यदि आप इस योजना में आवेदन करते हैं तो आपकी आयु 18 से 40 वर्ष तक की होनी चाहिए। आप जितनी कम आयु में निवेश करेंगे आपको उतना ही कम निवेश करना होगा। दूसरी बात यह है कि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक होना चाहिए।

यदि आप इस योजना में 18 वर्ष की आयु में खाता खुलवाते हैं तो आपको मात्र 55 रुपये प्रति माह का निवेश करना होता है। यदि आप 30 वर्ष की आयु में खाता खुलवाते हैं तो आपको 110 रुपये का निवेश करना होगा। 40 वर्ष की आयु में आपको 220 रुपये का निवेश करना होगा।

मिलेंगे इतने हजार रुपये

यदि आप पीएम किसान मानधन योजना की सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं होने वाली है। 60 वर्ष की आयु पूरी होते ही आपको 3 हजार रुपये प्रति माह की पेंशन का लाभ मिलने लगेगा। इस हिसाब से आपको प्रति वर्ष 36 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। अतः आपकी बुढ़ापे की सभी आर्थिक समस्याएं आसानी से हल हो जाएंगी।