देश के जाने माने बड़े HDFC बैंक ने अपने कुछ क्रेडिट कार्ड्स के लॉयल्टी प्रोग्राम में महत्वपूर्ण बदलावों का ऐलान किया है। अब, HDFC Bank के प्रीमियम कार्डधारकों को रिवॉर्ड्स रिडेम्पशन पर नई सीमाओं का सामना करना पड़ेगा।

Infinia और Infinia Metal कार्ड्स के ग्राहकों को मेल के माध्यम से सूचित किया गया है कि 1 अक्टूबर 2024 से ये बदलाव प्रभावी होंगे। नई व्यवस्था के अनुसार, स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर Apple प्रोडक्ट्स के लिए रिवॉर्ड पॉइंट्स का रिडेम्प्शन अब हर कैलेंडर तिमाही में एक सिंगल प्रोडक्ट तक सीमित कर दिया गया है।

यानी कि ग्राहक एक तिमाही में केवल एक Apple प्रोडक्ट के लिए अपने रिवॉर्ड पॉइंट्स का उपयोग कर सकेंगे। इसके अलावा, तनिष्क वाउचर के लिए भी रिवॉर्ड पॉइंट्स की रिडेम्प्शन सीमा 50,000 पॉइंट्स प्रति तिमाही तय की गई है।

सितंबर में हुए थे बदलाव:

इसके पहले सितंबर 2024 में भी HDFC बैंक ने क्रेडिट कार्ड से संबंधित कई नियमों में बदलाव किए थे। यूटिलिटी और टेलीकॉम/केबल ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट्स की सीमा हर महीने 2,000 कर दी गई थी। इसके अलावा, CRED, Cheq, MobiKwik और अन्य थर्ड पार्टी ऐप्स के माध्यम से किए गए एजुकेशन पेमेंट्स पर अब रिवॉर्ड पॉइंट्स नहीं मिलेंगे। हालांकि, स्कूल या कॉलेज की वेबसाइट या POS मशीन के ज़रिए किए गए पेमेंट्स पर यह सुविधा बरकरार रहेगी।

रिन्यूअल और फीस संबंधी नियम:

एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, Infinia कार्ड के लिए ज्वाइनिंग और रिन्यूअल मेंबरशिप फीस 12,500 रुपये (टैक्स अतिरिक्त) तय की गई है। रिन्यूअल पर ग्राहकों को 12,500 रिवॉर्ड पॉइंट्स का स्वागत बेनिफिट मिलेगा। अगर ग्राहक एक साल में 10 लाख रुपये या उससे अधिक खर्च करते हैं, तो उनकी रिन्यूअल फीस माफ कर दी जाएगी।

एचडीएफसी बैंक के ये बदलाव कार्डधारकों के लिए नई सीमाओं को लेकर महत्वपूर्ण हैं, खासकर उन ग्राहकों के लिए जो नियमित रूप से इन कार्ड्स का उपयोग बड़े ट्रांजेक्शंस के लिए करते हैं।