New Car Rule:  अभी हाल ही में 2023 में नया कानून लाया गया. इसके आते ही 15 साल पुरानी कार मालिको को मिली बड़ी राहत मिली है. अगर आप भी उन्ही में से एक है तो ये खबर आपके लिए है. असल में दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग के नियम के हिसाब से चिन्हित कुछ राज्य छोड़कर कर बाकी सभी डी रजिस्टर्ड 15 साल पुरानी कारों पर अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) जारी करने का सख्त आदेश जारी कर दिया है.

असल में सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के हिसाब से 15 साल पुरानी पेट्रोल कारों को भी इसमें शामिल किया गया है. इस कार में 15 साल से अधिक पुरानी है, उनको पुराने रजिस्ट्रेशन से कोई Noc जारी नही किया जायेगा. असल में सरकार ने ऐसी कारों को स्क्रैप करने के आदेश दे दिए हैं.

आदेश

आपकीजानकारी के लिए बता दे दिल्ली सरकार ने अपने डीजल पेट्रोल वाहन को पूर्ण रूप से बंद कर दिया है. इसके बाद इस जगह इलेक्ट्रिक वाहन का यूज़ किया जा रहा है. अभी बीते समय की बात करें तो GDA ने अभी हाल में दिल्ली सरकार के मंत्रियों और उच्च अधिकारियों को 12 इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीदी कर ली है. ऐसे में आपको बता दें की NGT ने दिल्ली में 10 साल से ज्यादा पुरानी डीजल कार और 15 साल पुरानी पेट्रोल कार पूरी तरह बैन कर दिया है. ऐसे में अगर आप अपने पुराना वाहन का रेट्रो फिटमेंट करवा के दूसरे शहरों में पंजीकरण करवा के चला सकते है. इससे वो कार स्क्रैप होने से बचा सकती है.

मान लीजिए अगर आपकी कार की उमर 10 से 15 साल से ज्यादा है तो आपको अपनी कार का फिटनेस प्रमाण पत्र बनना पड़ेगा. ऐसे में अगर आपकी कार इस फिटनेस टेस्ट में फेल हो जाती है. आपकी कार को सरकार स्क्रैप कर देगी. ऐसे में अगर आप का वाहन स्क्रैप कर दिया जाए तो आपको नई कार पर 5% का डिस्काउंट मिलता है. इस के अलावा आप अगर नई कार खरीदते हैं तो आपका रजिस्ट्रेशन भी माफ कर दिया जायेगा. इसकी कीमत ₹50,000 से ज्यादा होगी.