Vastu Dosh Nivaran Yantra:वास्‍तु शास्‍त्र हर चीज़ में काम करता है.ये घर से लेकर ऑफिस सब जगह आपके लिए शुभकारी भी हो सकते है और दुखकारी भी. वास्ति दोष हो तो नकारात्‍मक ऊर्जा हानि, तनाव, रिश्‍तों में मनमुटाव भी हो सकता है. कई सारे लोग अनजाने में वास्तु दोषों को पहचान ही नहीं पाते हैं. इसी वास्तु दोष के वजह से तरक्‍की में बाधा भी बनती है और , घर में पैसा भी नहीं टिकता है. दरअसल वास्‍तु दोष के कुछ संकेत है जिनको पहचानना और उनका तुरंत निवारण करना बहुत जरूरी होता है. चलिए आपको इन संकेतों के बारे में बताते है.

वास्‍तु दोष के लक्षण

  1. आपकी जानकारी के लिए बता दे घर दूषित भूमि (श्‍मशान या कब्रिस्‍तान की जमीन) पर बना हो तो ऐसे घर में रहने वाले लोग सुखी नहीं रहते हैं. ऐसे में घर में रहने वाले लोग तरक्‍की नहीं करते हैं. ऐसे लोग हमेशा आर्थिक तंगी का शिकार होते हैं. आपको इस घर में अशांति मिलने वाली है.
  2. अगर आपका व्‍यापार अच्छा ख़ासा व्यपार चल रहा है या पर्याप्‍त सैलरी वाली नौकरी भी है लेकिन फिर भी आपके पास पैसा नहीं टिक रहा है तो ये वास्‍तु दोष का इशारा है.
  3. अगर आप के घर में बिना किसी बड़े कारण के वजह से झगड़े हो रहे है और तो और हमेशा अशांति और तनाव रहता है तो ये भी वास्‍तु दोष का कारण है.
  4. अगर आपके घर में सेहत हमेशा खराब रहता है और तो और इलाज से भी कोई फायदा नहीं ही रहा है तो ये वास्‍तु दोष का इशारा है.

वास्‍तु दोष को ठीक करने के उपाय

अगर आपको आपके घर में वास्तु दोष के कुछ लक्षण दिखें रहे हैं तो समय रहते इसका उपाय कर लें. इसके लिए आपको वास्तु शांति का पाठ करना चाहिए. आप अपने घर में वास्तु दोष को ठीक करने के लिए चांदी का वास्‍तु दोष निवारण यंत्र को घर के ईशान कोण या भंडार कोण में रखना चाहिए.