Cibil Score:आज कल बैंक से लोन लेना सबकी मज़बूरी हो गयी है. सैलरी इतनी है नहीं कि लोग अपने शौक को पूरा कर पाए और जरूरत को रोका भी नहीं जा सकते है. ऐसे में अगर आप भी किसी बैंक से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले बैंक की तरफ से आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाता है. इसी स्कोर के हिसाब से आपको लोन दिया जाता है. जिन लोगों का सिबिल स्कोर खराब होता है, उन्हें लोन नहीं मिल पाता है. ऐस में जरुरी है कि आप का सिबिल स्कोर अच्छा हो.

मान लीजिये अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनका क्रेडिट स्कोर खराब है और आपउसे सुधारना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बहुत ही बेस्ट तरीका बताने वाले हैं. बस इसे सुधारने के लिए आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना होगा. अगर आप सिबिल स्कोर खराब है तो इसके पीछे का कारण सबसे पहले जान लीजिये.

कैसे चेक करें क्रेडिट रिपोर्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे सिबिल रिपोर्ट लेने करने के लिए आपको ऑथेंटिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. इसके लिए आपको 500 रूपये तक का चार्ज देकर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को डाउनलोड करना होगा. इस क्रेडिट स्कोर में आपके लोन और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी हुई सभी जानकारियां शामिल करनी होगी. मान लीजिये आपका अगर कोई पेमेंट काफी लंबे वक़्त के लिए ड्यू है तो इस वजह से भी आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है.

बैंक की गलती की वजह से भी खराब होता है सिबिल स्कोर

बता दे सभी बैंक आपके क्रेडिट कार्ड या लोन से जुड़ी हुई जानकारी सिबिल पर भेजते हैं. दरअसल बैंक की गलती की वजह से भी आपका सिबिल स्कोर खराब होता है. अगर आपका बिल पेमेंट पेंडिंग है तो उसमे सब कुछ दिखाता है. अगर आपका ऐसी स्थिति में आप डिस्प्यूट फॉर्म भरकर अपना पक्ष आसानी से रख सकते हैं. ऐसे में अगर इस स्थिति में बैंक गलत होता है तो आप सिर्फ और सिर्फ 30 दिनों के अंदर आपके सिबिल स्कोर में गलती ठीक कर दिया जाएगा.