Flaxseed Chutney: हमारे देशी खाने में जब तक चटनी शामिल ना हो ये अधूरा रहता है. इसके शामिल होने से स्वाद बढ़ाती है और सेहत के लाभ के लिए भी बहुत जरुरी होता है. कभी भी भारतीय थाली में सब्‍जी का अभाव चल सकता है, लेकिन चटनी का होना बहुत ज्यादा जरूरी है. वैसे अपने हरी चटनी, टमाटर की चटनी, और पुदीने की चटनी खायी होगी लेकिन क्या आपने कभी अलसी की चटनी का स्वाद चखा है? नहीं तो चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

अलसी की चटनी से होने वाले फायदे

बता दे इस चटनी में आपको प्रोटीन, लिगनेन, और एल्फा-लिनोलेनिक एसिड जैसे चीज़े मिलता है. ये अलसी के बीज के सेवन से हमारे शरीर को पोषक तत्वों को ज्यादा प्रभावी ढंग से मदद करता है. आपको इससे हमें न केवल खूबसूरत त्वचा और सुंदर बाल मिलते हैं, बल्कि यह कैंसर को रोकने, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है.

अलसी की जादुई चटनी में यूज़ होने वाले इंग्रीडिएंट

1 चम्मच तेल
2 बड़े चम्मच अलसी के बीज
1 चुटकी हींग
1/2 छोटा चम्मच जीरा
छोटी गोल इमली या 1 छोटा चम्मच इमली का पेस्ट
1/2 हरी मिर्च (कटी हुई)
1/4 कप पानी
स्वादानुसार नमक
1/2 छोटा चम्मच कटे हुए धनिया पत्ते

कैसे बनाएं अलसी के बीज की चटनी

आप अगर अलसी के बीज की चटनी को बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले एक नॉन-स्टिक पैन में तेल डालना है.. आपको पैन को गर्म करना है और फिर उसमें अलसी के बीज डालें और धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भूनें. इस बीज में से आपको थोड़ी सी खुशबू आने लगे तो समझिए बीज तैयार हैं. ऐसा होने के बाद आपको इन्हें प्लेट में निकाल लेना चाहिए. इसक बाद आपको इसमें जीरा डालकर तड़का लगाना है.

जैसे ही जीरा तड़क जाए वैसे ही आपको उसमें हींग डालना है. इसके बाद आपको इस अलसी के बीज के साथ भुने हुए जीरे, इमली का पेस्ट और हरी मिर्च को मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लें. अच्छे से पेस्ट बनाने के लिए आपको इसमें थोड़ा पानी मिलाना है. इसके बाद आपको इस पीसे से हुए मिश्रण को पैन में वापस लें और धीमी आंच पर 2-3 मिनट तक अच्छे से पकाएं. इसके बाद आपको इसमे स्वादानुसार नमक डालें. आपको इस चटनी में धनिया पत्ते डालकर मिलाएं. और लीजिये तैयार है आपकी चटनी.