Red Ladyfinger Farming: अगर आप भी खेती करने का सोच रहे है तो मौका अच्छा है. दरअसल आज हम आपको लाल भिंडी की खेती के बारे में बताने वाले है जिसके बारे में जानने के बाद होश उड़ जाएंगे. इसमें मुनाफा बहुत ज्यादा होता है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

कैसे करे खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की भिंडी की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले अच्छी मिट्टी को चुनना बहुत जरुरी है. कहा जाता है की इसकी खेती में दोमट मिट्टी का यूज़ होता है. कहते है की इस मिटटी में लाल भिंडी की खेती अच्छी होने वाली है. यही नहीं आपको मिटटी के साथ साथ आपको इसके बीज खरीदते समय ध्यान भी रखना होगा.

आप अगर इसकी खेती करना चाहते है की अगर जिस खेत में भी इस लाल भिंडी की खेती की जाती है और उसमें ध्यान दे कि यहाँ पर पानी ना रुके नहीं तो पौधे खराब हो सकते हैं. आपको ये भी जानकार हैरानी होगी की लाल भिंडी हरी भिंडी के मुकाबले बहुत जल्दी तैयार हो जाती है. आपको इसमें 50-60 दिन में ही फल मिलने शुरू हो जाते हैं और इसमें आपको बेहद मुनाफा मिलने वाला है.

कमाई

बात अगर कमाई की करें तो आपको इसमें बहुत ही ज्यादा मुनाफा हों वाले है. ऐसा मुनाफा शायद आपको किसी और सब्जी की खेती में नहीं होगा. दरअसल बात अगर लाल भिंडी की खेती की करें तो ये हरी भिंडी के मुकाबले लाल भिंडी ज्यादा महंगी बिकती है. आपको जानकर हैरानी होगी की बाजार में लाल भिंडी 500 से 1 हजार रुपए किलो में बिकती है. यही नहीं अगर आप एक एकड़ में भी लाल भिंडी की खेती करते है तो आपको सिर्फ और सिर्फ मुनफा ही मुनाफा होने वाला है. ऐसे में अगर आप किसी सब्जी की खेती करना चाहते है तो मौका बहुत ही अच्छा है. इसकी खेती में आपको मुनाफा भी बहुत ज्यादा होने वाला है.