Be cautious while selling old coins and notes: आज कल पुराने नोट और सिक्के को बेचने के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा. कई सारे लोगों ने ये भी कहा था की इससे लोग लाखों रुपए कमा सकते है घर बैठे बैठे. ऐसे में अगर आप भी ऐसी ही कोई एड देख रहे है तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है.

जी हाँ क्योंकि पुराने सिक्कों या नोटों को कई लाख रुपये में बेचने की बात कही जा रही है तो उसको लेकर आप काफी सोच समझ करकदम उठाएं. क्योंकि इसमें लोगों के साथ ठगी भी हो जा रही है. वैसे भी आज कल ठगी का काम तेज़ी के साथ फ़ैल रहा है. ऐसे में आप भी इसके शिकार हो सकते है. इसी को देखते हुए अब आइबीआई ने भी एक अलर्ट जारी किया है.

क्या है आरबीआई का अलर्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दें इंटरनेट पर ठगी के मामलों को देखते हुए आरबीआई ने अलर्ट जारी कर दिया है. जी हाँ आरबीआई ने खुद ये कहा है की इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी ववबस्य्ट मौजूद है जो पुराने नोटों सिक्कों की खरीद फरोख्त का काम कर रही है. इसमें आरबीआई ने साफ़ कहा है की इसमें आरबीआई का कोई संबंध नहीं है. ऐसे में आरबीआई ने लोगों को इससे बचने के लिए कहा है.

कारण है यूपीआई

दरअसल आज कल यूपीआई की मदद से डिजिटल पेमेंट करना किसी के लिए बहुत ही आसान हो चूका है. इसी के वजह से लोंगोन को ठगी का शिकार बनाना बहुत ही आसान हो गया है. लोग मैसेज, ईमेल या फिर व्हाट्सएप्प से जिसमें दुर्लभ सिक्का सेल करने पर आपको लाखों रुपये कमा सकेंगे जिससे आप फ्रॉड का शिकार बना सकते हैं.