प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसका बुढ़ापा बिना किसी वित्तीय परेशानी के कटे इसलिए हर आदमी अपनी कमाई से कुछ न कुछ बचत भी करता ही है। बुढ़ापे में पेंशन को सबसे अच्छा सहारा माना जाता यही लेकिन इसका तब ही मिलता है जब आप अपनी बचत को सही स्थान पर निवेश करते हैं।

जब आपका शरीर साथ नहीं देता तथा आपको दूसरे के सहारे पर आश्रित करना पड़ता है तो ऐसे समय में आपकी पेंशन आपके लिए सबसे कारगर सिद्ध होती है। यदि आप युवा अवस्था में हैं तो आप छोटी से बचत कर अपने बुढ़ापे को सुखमय बना सकते हैं।

अटल पेंशन योजना में मिलती है गारंटीड पेंशन

आपका बुढ़ापा आरामदायक रहे यह सपना अटल पेंशन योजना के माध्यम से पूरा हो सकता है। आपको बता दें कि यह एक पेंशन स्कीम है और इसमें पेंशन की गारंटी खुद सरकार ही देती है। इस योजना में आप छोटी बचत करके अपने निवेश के हिसाब से 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन प् सकते हैं। इस योजना में 18 से 40 वर्ष तक की आयु सीमा को तय की या गया है।

इस प्रकार मिलेगी 5 हजार की पेंशन

आपको बता दें कि पेंशन पाने के लिए आपको इस योजना में कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरुरी होता है। यदि आप अभी 40 साल के है तो आपको 60 साल का होने तक इस योजना में निवेश करना होता है। 60 साल का होने पर आपको इस योजना से पेंशन मिलने लगती है।

मान लीजिये आप अभी 18 वर्ष के हैं और 7 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से आप प्रति माह 210 रुपये इस योजना में जमा करते हैं तो 60 साल का होने के बाद में आपको सरकार की और से 5 हजार रुपये प्रति माह की पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। वहीं 1 हजार रुपये की पेंशन के लिए आपको प्रति माह 42 रुपये जमा कराने होते हैं।

5 करोड़ से ज्यादा लोग उठा रहें हैं लाभ

आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से पति पत्नी दोनों मिलकर 10 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं। यदि पति की मौत 60 वर्ष से पहले हो जाती है तो पत्नी को पेंशन सुविधाएं मिलेंगी। पति तथा पत्नी दोनों की मृत्यु पर नॉमिनी को पेंशन सुविधाएं मिलेंगी। इस योजना को केंद्र सरकार ने 2015-16 में शुरू किया था। अब तक इस स्कीम से 5 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं।

Tax में भी मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि इस स्कीम में आपको गारंटीड पेंशन ही नहीं बल्कि अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं। इसमें निवेश करके आप 1.5 लाख तक का टैक्स भी बचा सकते हैं। 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में अपना खाता खुलवा कर ये सभी लाभ प्राप्त कर सकता है। इसके लिए आपके पास बैंक में एक खाता होना चाहिए जो की आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।