First Aid For Diwali Burns: दिवाली का त्यौहार है. ये पुरे देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस फेस्टिवल में दिवाली का सेलिब्रेशन पटाखे जलाकर करते हैं. इस त्यौहार में सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है कि पटाखे से लोगों को बहुत ही सावधानी के साथ इस्तमाल करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि दिवाली पर पटाखे जलाने के चक्कर में उसकी चपेट में आ जाते हैं. इसके वजह से लोग जल जाते है. ऐसे में अगर आप इसके अलावा दीया और मोमबत्ती से भी जलने के मामले देखे जाते हैं. ये खबरें दिवाली के बाद खबरों में जरूर आते है. यही नहीं इस वक़्त लोग जले पर टूथपेस्ट और हल्दी लगाने से लोगों को राहत मिलती है. लेकिन ऐसा करना चाहिए या नहीं चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

जल जाए तो क्या करना चाहिए

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर कोई पटाखा या किसी अन्य चीज से जल जाए तो आप उस जगह को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें. धोने के बाद आप जली हुई जगह पर बर्न क्रीम या कोई एंटीसेप्टिक क्रीम लगा लें. आप इस बात को ध्यान में रखें कि यह सिर्फ फर्स्ट एड है. ऐसा करने के बाद आप जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें. दरअसल ऐसा करने से आप जल्दी रिकवर होंगे और आपके जलने के निशान भी चले जाएंगे. आप जलने के बाद घर पर ही इलाज करने कि लापरवाही ना करें.

जल जाने के बाद ज्यादातर लोग जलने पर टूथपेस्ट लगा लेते हैं. लोग उन्हें लगता है कि टूथपेस्ट लगाने से जलने वाली जगह को ठंडा रखा देते है. लेकिन डॉक्टर के हिसाब से ऐसा करना नुकसानदायक होता है.जले जगह पर हल्दी और कोलगेट लगाने से वहां पर गंदगी जमा हो जाती है और इंफेक्शन बढ़ जाता है. आपको दिवाली के दिन पर इस चीज़ का ध्यान देना चाहिए कि फिटिंग के कपड़े पहनने चाहिए और ज्यादा लूज कपड़े नहीं पहनने चाहिए.