Beetroot And Carrot Kanji:  ठंड का मौसम शुरू हो चूका है. ऐसे समय में सर्दी, खांसी और फ्लू की समस्या बढ़ने वाली है. ऐसे में लोगों के डाइट का खास ख्‍याल रखना चाहिए. इस में आपको डेली डाइट में सिजनल सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए. आपको इसमें गाजर और चुकंदर से बनी कांजी अपने डाइट में शामिल करें. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

इंग्रीडिएंट्स

  1. गाजर-5
  2. चुकंदर-2
  3. नींबू का रस- आधा चम्‍मच
  4. गर्म पानी-85 से 9 कप
  5. शीशे का जार या कंटेनर
  6. नमक- स्‍वादानुसार

कैसे बनाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको सबसे पहले शीशे के जार को अच्‍छी तरह साफ कर लेना है. इसके बाद आपको इस में हवा में रखें और अच्छी तरह से सुखा लीजिए. इसके बाद आपको गाजर और चुकंदर को अच्छी तरह से छील लेना है. इसमें आपको एक अच्छे से ग्राइंडर में डाल कर ग्राइंड कर लें. इसके बाद आपको दोनों को जार में डालें और चम्‍मच से अच्‍छी तरह मिला लेना है. अब आपको इसमें गर्म पानी डालना है. इसके बाद आपको फर्मेंटेशन के लिए बची है. इसके बाद आपको मसलिन के कपड़े को अच्छी तरह से ढंक दें. इसके 3 दिनों के बाद आप इसे अच्छे तरह से छान लें और फ्रिज में स्‍टोर कर दें. इसके बाद आपको नींबू और नमक स्‍वाद हिसाब से डालें.

गाजर चुकंदर कांजी से होने वाले फायदे

इसका आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि गाजर और चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी, कई तरह के मिनरल्‍स पाए जाते है. ये आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में भी मदद करता है. यही नहीं दरअसल आपको इसमें एक प्रोबायोटिक ड्रिंक मौजूद होता है. दरअसल इसको पीने से आपका डायजेशन अच्‍छा होता है. इसमें आपको गट भी हेल्दी रहता है. आपको इसमें स्किन, बाल और आंखों की सेहत के लिए अच्‍छा रहता है.