Rajasthan News: राजस्थान सरकार लोगों के बारे में सोच रही है उनके लिए कुछ न कुछ नया लेकर आ रही है. यही नहीं लोगों को योजना का बहुत ज्यादा फायदा हो इसके लिए राजस्थान सरकार बनाए गए पुराने योजना में भी परिवर्तन कर रही है. अभी हाल ही में राजस्थान सरकार ने एक योजना में कुछ ऐसे ही बदलाव किया है. बता दे राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में बदलाव कर रही है. दरअसल सरकार राजस्थान के सभी परिवार को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके इसके लिए सरकार 8 लाख की वार्षिक आय वाले लोगों के लिए सुविधा लेकर आयी है.

यही नहीं इस योजना के जरिए राजस्थान की सरकार सभी आम जनों को निजी और सरकारी अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने की कोशिश कर रही है. साथ ही इस में कई सारे अलग अलग प्रकार के इलाज को जोड़ा गया है. यही नहीं राजस्थान के नागरिकों को हेल्थ के सेक्टर में इसके कवरेज को बढ़ाया गया है.

लाभ

आपकी जानकरी के लिए बता दे इस योजना के तहत राजस्थान सरकार आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देना चाहती है. इसी के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया गया है. यही नहीं इसमें एक बहुत बड़े दायरे को इसमें जोड़ा या है. इसमें किसी भी ईडब्ल्यूएस धारक जो ₹800000 सालाना कमा रहे हैं वो भी इस योजना में शामिल होने वाला है. इस योजना में 1798 प्रकार के इलाज का पैकेज दर्शाया गया है. आपको इस बिमा में सभी प्रकार के जांच, उपचार, परामर्श के साथ-साथ ट्रांसप्लांट की सुविधा दी जाएगी. यही नहीं सरकार ने इस बीमा योजना को 10 लाख रुपए से बढ़कर 25 लाख रुपए बढ़ा दिया गया है.

कैसे करें आवेदन

मान लीजिये अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने पिछले साल का इनकम टैक्स रिसिप्ट और एक स्वयं प्रमाण पत्र लेकर आना है. इस स्वयं प्रमाण पत्र में आपको इनकम की सारी जानकारी लिखनी है. साथ ही आपको इसमें 2 उत्तरदाई व्यक्ति जिसमें जिला परिषद, वार्ड, पंच, या नगर परिषद सदस्य में से किसी का हस्ताक्षर भी होना चाहिए. इसके बाद आपको ऐसे कार्यपालक मजिस्ट्रेट, तहसीलदार, अथवा पब्लिक नोटरी में जमा करवाना है. जमा करने के आपको एक प्रमाणित दस्तावेज दिया जाएगा.इसी का इस्तेमाल आप योजना में शामिल होने के लिए कर सकते हैं.