mehsana breed buffalo: आज कल पशुपालन एक शौक के साथ साथ लोगों के लिए बिजेनस बन गया है. दरअसल आज कल गाँव से लेकर शहर तक सब लोग इसका बिजनेस करना चाहते है क्योंकि ये बात सबको पता चल चुकी है की इसमें मुनपहा बहुत ज्यादा है. जितना ज्यादा आप इसमें पैसा लगाते है उससे दोगुना आप को इस में पैसा मिलता है.

वैसे करने को तो आप कोई भी पशु पालन कर सकते है. लेकिन आज हम आपको बताने वाले है की आपको पशु पालन के तौर पर भैंस को पालना चाहिए. वैसे अब आपको लग रहा होगा की भैंस तो कई सारे है ऐसे में किस का पालन करेंग तो आज हम आपको यही बताने वाले है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

करें इन भैंस का पशु पालन

मुर्रा

आपकी जानकारी के लिए बता दे मुर्रा भैंस ऐसी नस्ल की भैंस है जो बहुत ज्यादा मशहूर हैये भैंस ज्यादा दूध देती है जिसकी वजह से भैंस पाला जाता है. ये भैंस आपको भिवानी , आगरा , हिसार , रोहतक , जिंद , झाझर , फतेहाबाद , गुड़गांव जिलों और दिल्ली के राजधानी क्षेत्र में मिल जाएगी. आपको जानकर हैरानी होगी की ये भैंस आपक हर दिन 20 से 30 लीटर तक दूध देती है.

जाफरबादी

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की जाफराबादी भैंस को गिर भैंस के नाम से भी जानते है. असल में ये एक नदी भैंस है. असल में इस भैंस को सबसे पहले गुजरात में देखा गया था. इसी के बाद ऐसा अनुमान है कि दुनिया में लगभग 25,000 जाफ़राबादी भैंसें हैं. यही नहीं ये भैंस भारत और पाकिस्तान की महत्वपूर्ण भैंस नस्लों में से एक मानी जाती है.