कल यानी 9 जून 2024 को चल रहे T20 वर्ल्ड कप में इंडिया वर्सेस पाकिस्तान का रोमांचक मुकाबले देखने को मिला। जहां पर भारत ने पाकिस्तान की टीम को शिकस्त दिया। शायद हम सभी जानते हैं कि जब भारत 120 रनों का लक्ष्य पाकिस्तान के टीम को दिया था, तब सभी को यही उम्मीद थी कि शायद भारत हार जाए और इस मुकाबले को पाकिस्तान जीत ले।

लेकिन भारत के तेज तारक बल्लेबाज के अलावा कल के मैच में अहम योगदान गेंदबाजों का रहा है। जिसके बदौलत पाकिस्तान के टीम 120 रन के लक्ष्य को भी भेद नहीं पाई। हालांकि मामला आखिरी ओवर तक पहुंच गया जहां पर भारत के गेंदबाज अर्शदीप सिंह को 18 रन बचाने थे। चलिए इस पूरे मुकाबले के बारे में जानते हैं।

आखिरी ओवर की पहली गेंद

आपको बता दे की का पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 18 रनों की आवश्यकता थी। जहां पर अर्शदीप सिंह विश्व ओवर में गेंदबाजी करने मैदान पर आए उन्होंने अपना आखिरी ओवर का पहली गेंद इमाद वसीम को फेंक जहां पर गेंद लगकर सीधा ऋषभ पंत के दस्तानों में चली गई। जिसके दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने रिव्यू लिया पता चला की इमाद वसीम आउट हो चुके हैं।

इस विकेट के दौरान टीम इंडिया के जीतने के चांसेस भी बढ़ चुके थे। परंतु फिर भी मैदान पर बैटिंग करने साहिल शाह अफरीदी थे जो कि अपने घटक बल्लेबाजी के लिए ही जानी जाते हैं। हर्षदीप सिंह ने इन्हें यॉर्कर लेंथ की गेंद डाली जिस गेंद को शाहिद ने लेग साइड में खेलने की कोशिश की जहां उन्हें एक रन की सफलता मिली।

तीन गेंद में 16 रन

अब हालात ऐसा था कि तीन गेंद में पाकिस्तान को जीतने के लिए 16 रनों की जरूरत थी। गेंदबाजी करने सामने अर्शदीप सिंह थे और बैटिंग कर रहे नसीम को गेंद डाली। जहां पर उनके बल्ले से बोल लग कर सीधा बॉल ग्राउंड के पार चली गई। अब पाकिस्तान को दो गेंद में दो सिक्स की जरूरत थी।

हर्षदीप ने अपना पांचवा गेंद नसीम को डाली जहां पर नसीम ने बैकवर्ड प्वाइंट की तरफ इस बाल को खेल दिया। जहां कोहली ने दौड़ते हुए बाल को रोकने के लिए डाइव लगाया, लेकिन वह रोक नहीं सके और गेंद चार रनों के लिए सीमा रेखा से पर चली गई। अब आखरी ओवर के आखिरी गेंद में पाकिस्तान को जीतने के लिए 8 रन चाहिए। लेकिन शानदार गेंद बजी के चलते पाकिस्तान 6 रनों से हार जाती है।