Intel Layoffs 2023: वैश्विक मंदी की मार से गुजर रही कई दिग्गज कंपनियों ने अब बड़ी मात्रा में अपने एंप्लाइज का निकाल फेका हैं। इनमें गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर, मेटा, अमेजन जैसी बड़ी कंपनियों के नाम शामिल है, जिन्होंने कई चरण में छंटनी की है। तेजी से आ रही फंडिंग की कमी के चलते कपंनियों ने अपने कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। अब इस लिस्ट में चिप बनाने वाली बड़ी कंपनी इंटेल (Intel) का नाम भी शामिल हो गया है. मिली रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपने कमर्मचारियों में कटौती की खबर पर मुहर लगा दी है, लेकिन अभी कितने कर्मचारियों की छटनी की गई है इस का खुलासा नहीं किया है।

इन विभागों से निकाले गए कर्मचारी

कर्मचारियों को लिखे गए पत्र में सीईओ Ryan Roslansky ने इस बात का खुलासा करते हुए कहा कि ये छंटनी सेल्स,ऑपरेशन और सपोर्ट स्टाफ में से की गई है। जिसका उद्देश्य कंपनी के ऑपरेशन को मजबूत और जल्द निर्णय लेने वाला बनाना है। साथ ही कहा कि मार्केट और कस्टमर डिमांड में बढ़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस कारण हमने वेंडर्स का अधिक इस्तेमाल करने का फैसला किया है।

बता दें, सोशल मीडिया कंपनी लिंक्डइन एड सेल्स और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के जरिए धन अर्जित करती है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल कंपनियां सही कर्मचारी को ढूढ़ने और वर्किंग लोग अपने लिए सही नौकरी की तलाश करने के लिए करते हैं।

250 नई जॉब देगा Linkedin

Roslansky ने इस बात पर भी ईशारा करते हुए कहाहै  कि कंपनी के द्वारा किए गए बदलावों के कारण अब करीब 250 नई जॉब्स पैदा होंगी । इसमें निकाले गए कर्मचारी इन जॉब्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

टेक सेक्टर में छंटनी का दौर

पिछले छह महीनों से अब तक टेक सेक्टर में छंटनी काफी तेजी के साथ की गई है। जिसमें गूगल, मेटा, ट्विटर, माइक्रोसॉफ्ट और स्नैपचैट जैसी कई बड़ी दिग्गज टेक कंपनियां ने छंटनी की हैं।