भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज़ बढ़ गया है, और ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक कार निकाल रही हैं। ऐसें में महिंद्रा कंपनी भी थार इलेक्ट्रिक कार को लांच करने वाला है। इस कार का रफ डिज़ाइन, दमदार परफॉर्मेंस और ज़ीरो उत्सर्जन के अलावा थार इलेक्ट्रिक को देश में एडवेंचर सेगमेंट में लांच किया जाने वाला है। तो चलिए अब आपको इस इलेक्ट्रिक SUV के बारे में विस्तार से बताते हैं..

महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक कब होगी लांच

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक के लांच होने की उम्मीद इस साल 2024 के शुरुआत की थी। हालांकि, महिंद्रा ने अभी तक इसके बारें में कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि इस SUV को साल की पहली तिमाही में मार्केट में पेश किया जा सकता है।

महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक की चार्जिंग सुविधा

आपको बता दें कि महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक एक बार चार्ज करने पर करीब 450 किलोमीटर की प्रभावशाली रेंज तक जा सकती है, जो कि शहरों और ऑफ-रोड दोनों रोड में चलने के लिए उपयुक्त है। महिंद्रा कंपनी थार इलेक्ट्रिक कार को फास्ट चार्जिंग क्षमता से लैस करने का प्लान कर रही है, जिससे कि यूज़र सफर के दौरान तेज़ी से बैटरी का रिचार्ज कर सकते हैं।

महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक की संभावित कीमत

महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक की कीमत के बारे में बात करें तो इसमें मिलने वाले उन्नत फीचर्स के कारण इस कार की कीमत उसके पेट्रोल वर्जन से काफी ज़्यादा होने की उम्मीद है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस थार इलेक्ट्रिक की कीमत 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच तय की जा सकती है। बता दें इस कार की सही कीमत के बारें में इसके लॉन्च के समय ही पता चलेगा।

महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक की परफॉर्मेंस

सूत्रों के अनुसार इस महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक में करीब 200 हॉर्सपावर और 300 न्यूटन मीटर टॉर्क का दमदार इलेक्ट्रिक मोटर दिया जाएगा। जिन लोगों को स्पीड पसंद है उनके लिए थार इलेक्ट्रिक कार बेहतर और आकर्षक विकल्प है। इस SUV में कई ड्राइव मोड्स दिए जाने की संभावना जताई जा रही है।

महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक के खास फीचर्स

बता दें कि इस महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक कार में कई सारे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए जा रहे हैं, जिसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और सनरूफ शामिल हैं। तो वहीं सुरक्षा के लिए इसमें एयरबैग, ABS और ESP दिया जाएगा।