How To Clean Silver Utensils:दिवाली या किसी भी फेस्टिवल के दौरान लोग घरों में चांदी के प्लेट और बर्तन निकाल लेते है. अभी अभी हाल ही में दिवाली का दिन गया है. ऐसे में अभी हाल ही में सबके घरों में चांदी के बर्तन निकले होंगे. वैसे चांदी के बर्तन को यूज़ करना बड़ी बात नहीं है लेकिन उस चांदी के बर्तन को साफ़ कर के अंदर रखना बड़ी बात है. ऐसा इसलिए क्योंकि चांदी के बर्तन काले पड़ जाते हैं. ऐसे में अगर इन्हे सही समय से अच्छे से साफ़ कर के घर के अंदर नहीं रखा गया तो आप जानकर हैरान रह जाएंगे.ऐसे में दिवाली के बाद सफाई करना बहुत जरुरी होता है.

चांदी के बर्तन साफ़ करने के टिप्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको चांदी का वर्त्तन चमकाने के लिए आपको बेकिंग सोडा लेना है. आपको बेकिंग सोडा को गर्म पानी में मिक्स करना है. अब आपको गर्म पानी और सोडा का मिक्सचर को चांदी के बर्तन पर लगाना है. इसके बाद आपको किसी ब्रश की मदद से इसे रगड़ना है. ऐसे करने से बर्तन चमकने लग जाएंगे.

अगर आपके घर में सोडा नहीं है तो आप इसके जगह नमक और निम्बू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है. आपको बस निम्बू पानी नामक और पानी के मिक्सचर तैयार करना है. इसके बाद आपको आपको इसे एक ब्रश कीमदद से चांदी की बर्तन पर रगड़ना है. इसके बाद आपको उस बर्तन को साफ़ कर लेना है. फिर देखिए कमाल.

यकीन मानिए इन दोनों में से कोई एक तरीका तो आपके काम आ ही जाएगा. जी हाँ जो दो तरीका हमने आपको ऊपर बताया है आपको उसमे ज्यादा मेहनत नहीं करनी है. बॉस आपको एक मिक्सचर तैयार करना है और उसे चांदी के बर्तन के ऊपर लगाना है. और लीजिये हो गया चमक गए आपके चांदी के बर्तन.