यदि आप वेजटेरीयन हैं और आपको खाने में पनीर बहुत पसंद है तो आप उसको अलग-अलग तरह से बना कर खा सकते हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसी ही पनीर की रेसपी पनीर टिक्का के बारे में बताने जा रहे हैं।
पनीर की ये बेहतरीन डिश बच्चों से लेकर बूढ़ो तक सबको पसंद आती है। इसको घर में बनाने के लिए आपको ओवन की आवश्यकता पड़ती है।

लेकिन यदि आपके पास ओवन नहीं है तो आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि आप इसको घर में बिना ओवन के भी बना सकते हैं। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि बिना ओवन का इस्तेमाल किए आप इसको घर में कैसे बना सकते हैं।

तंदूरी पनीर टिक्का बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री

इसको बनाने के लिए आपको कई सारी चीजों की जरूरत पड़ेगी, जिसमें तीन चम्मच पका सरसों का तेल, दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा कप हंग कर्ड, दो चम्मच भुना बेसन, एक चम्मच अजवाइन, आधा चम्मच जीरा पाउडर, तीन चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, एक चम्मच गरम मसाला, एक चम्मच चाट मसाला, आधा चम्मच काला नमक, एक चम्मच हरी मिर्च और धनिया, प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर, पनीर स्लाइस किया, दो चम्मच फ्रेश क्रीम, एक चम्मच मेल्टेड बटर और स्वादनुसार नमक शामिल है।

तंदूरी पनीर टिक्का बनाने की रेसपी

इसको बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में सरसों को तेल, तीन चम्मच लाल मिर्च, भुना बेसन, हंग कर्ड, 3 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, अजवाइन, हरी मिर्च, जीरा, गरम मसाला, चाट मसाला, काला नमक, धनिया, नमक, सब्जियां और पनीर को डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। अब ग्रिल पर तेल लगाकर पनीर टिक्के को सीधे गैस की आंच पर पका लीजिए।

इसके बाद पनीर को एक बाउल में डालकर कुछ कटे प्याज, 1 चम्मच मेल्टड बटर, चाट मसाला, धनिया, और 2 चम्मच फ्रेश क्रीम डालकर मिला लीजए और आपका टेस्टी तंदूरी पनीर टिक्का तैयार है।