Rangoli Design For Diwali: ये बात तो हम सब जानते हैं कि कोई भी त्योहार हो लोग रंगोली को काफी पसंद करते है. ऐसे में दिवाली या कई ऐसे त्योहार आते हैं जब लोग अपने घर पर रंगोली बनाते हैं. हाँ वो बात अलग है कि, इससे पहले लोगों के मन मे डिजाइन को लेकर काफी कंफ्यूसिंग स्थिति में होती है. किन्ही के लिए कोई डिजाइन इतने कठिन होते हैं कि उनको आम महिला बना ही नहीं सकती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे रंगोली के बारे में बताने वाले है जो बहुत ही आसान डिसगं और काफी सुंदर भी होंगे. चलिए आपको उन रंगोली के बारे में बताते है.

रंगोली के डिज़ाइन

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको सबसे पहले फूलों का यूज़ करके चौथाई रंगोली डिजाइन बनाना बहुत ही आसान है. आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. बस आपको इसमें चौथाई सर्कल को खींचना है और इसमें फूलों की परतें जोड़ी भी जा सकती हैं. दरअसल इस रंगोली को बड़ा करने के लिए इसमें आपको पत्तियां भी जोड़ सकते हैं.

दूसरे डिज़ाइन की बात करें तो आपको इसमें घर के कोने में दीयों का रंगोली डिजाइन बना सकते हैं. बस आपको इसके लिए चाक का यूज़ करके पहले डिजाइन भी बना सकते हैं. हाँ वो बात अलग है की ये रंगोली बनाने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि इसकी घर के कोने की तरफ हो. ऐसे में अब फूलों की पंखुड़ियों को चाक से बनाए गए दीयों की डिजाइन में भर सकते हैं.

आप अगले समय में कमी है तो आप कोने में एक मोर की आकृति भी बना सकते हैं. आप चाहे तो उस पर फूलों की पंखुड़ियों की परतें अलग से लगा सकते हैं. यही नहीं आप पत्तियों का यूज़ भी कर सकते हैं और उन्हें मोर के पंख की तरह व्यवस्थित भी कर सकते हैं.