नई दिल्ली। गूगल ऐसा सर्च इंजन है जहां पर हमे ढेर सारी जानकारी देखने व सीखने को मिल जाती है। गूगल में आपको तस्वीरों को बनाने के लिए की तरह के टूल्स देखने को मिलगें। लेकिन इनमें अब सबसे अच्छा टूल्स गूगल ने अभी हाल ही में अपग्रेड किया है जिसे Bard AI टूल के नाम से जाना जाता है। इस टूल के इस्तेमाल इन दिनों काफी तेजी के साथ किया जा रहा है जिसके चलते ChatGPT के DALL-E टूल भी पिछड़ते नजर आ रहे है।

इमेज Bard AI टूल्स का उपयोग करने के लिए यूजर्स को किसी भी तरह का भुगतान नही करना पड़ेगा। यह टूल्स गूगल की ओर से फ्री मिल रहा है। इस टूल्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले bard.google.com पर जाना होगा।

लेकिन अभी इस एप में केवल सिंपल फोटोज ही क्रिएट किए जा सकते हैं और धीरे-धीरे इस टूल को बेहतर किया जाएगा।

ChatGPT Plus का लोग कर रहे यूज

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस टूल्स से जुड़ी रेस में गूगल ChatGPT को पछाड़ते हुए Bard AI के साथ OpenAI के टूल ChatGPT को कड़ी टक्कर दे रहे है।

ऐसे इस्तेमाल करें गूगल का नया इमेजन टूल

अगर आप भी नए टूल के जरिए इमेजेस क्रिएट करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

– सबसे पहले आपको Google Bard की वेबसाइट https://bard.google.com पर जाना होगा।

– इसके बाद दाईं ओर नीचे दिख रहे Try Bard बटन पर क्लिक करने पर आपको Gmail से लॉगिन करने को लिए कहा जाएगा।

– आपको Bard की प्राइवेसी पॉलिसी दिखाई जाएगी, जिसमें सबसे नीचे दिए गए  बटन पर टैप करने के बाद आप Bard का इस्तेमाल शुरू कर सकेंगे।

– आपको वह प्रॉम्प्ट देना होगा, जैसी फोटो बनवाना चाहते हैं। ऐसा करते हुए फ्री में Bard इस्तेमाल करने और फोटोज जेनरेट करने का विकल्प मिलेगा।

आखिर क्या है ChatGPT? नयाAI चैटबॉट कैसे बदल रहा है आपकी दुनिया, जानें

यदि आपको टेक्स्ट आधारित जानकारी चाहिए तो वो भी इसी टूल्स से मिल जाएगी। आपको बता दें, गूगल के AI टूल की मदद से वीडियो स्क्रिप्ट, आर्टिकल लिखने से लेकर सवालों के जवाब खोजने जैसे काम आसानी से किए जा सकते हैं।