हमारे देश में इस समय ऐसी कई स्कीमें चल रहीं हैं। जिनसे बुजुर्ग लोगों को काफी लाभ होता है। अब इनमें एक और स्कीम जुड़ने वाली है। जिसके तहत सरकार बुजुर्गों को 3 हजार रुपये प्रति माह की पेंशन प्रदान करेगी। आपको बता दें कि इस स्कीम का नाम “पीएम किसान मानधन योजना” है। इस योजना के तहत सरकार बुजुर्गों को बड़ा लाभ देने जा रही है। आज हम आपको इस योजना के बारे में बता रहें हैं।

जान लें स्कीम से जुडी बातें

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ वे ही बुजुर्ग लोग ले सकते हैं। जिनका नाम पीएम नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा हुआ है। इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

अपनी आयु के हिसाब से आपको इस योजना में निवेश करना होता है। मान लें की आपकी आयु 18 साल की है तो आपको 55 रुपये प्रति माह का निवेश इस योजना में करना होगा। यदि आपकी आयु 30 वर्ष है तो आपको 110 रुपये का निवेश करना होगा। यदि आपकी आयु 40 वर्ष की है तो आपको 220 रुपये प्रति माह का निवेश करना होता है।

मैच्योरिटी के बाद मिलेगी इतनी रकम

यदि आप इस योजना की सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आपको 3 हजार रुपये प्रति माह की पेंशन सरकार की और से दी जायेगी। इस हिसाब से आपको प्रति वर्ष 36000 रुपये मिलेंगे। जिससे आपको काफी बड़ी आर्थिक सहायता मिलेगी। इस पेंशन से बुजुर्ग लोग अपना खर्च आराम से चला सकते हैं।