नई दिल्ली। सड़क पर तेजी से हो रही दुर्घटनाओं को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक नियमों को लेकर काफी सख्ती बरत रही है। लोगों की सड़क हादसों से बचत हो सके, इसके लिए वो हर वाहन चालकों के पास जा जाकर उन्हें समझाने की कोशिश में लगी रहती है। लेकिन इसके बाद भी कुछ लोग ऐसे है, जो अपनी जल्दबाजी के चलते ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आते है। लेकिन अब ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालो के लिए आज से जयपुर में ट्रैफिक नियमों में कुछ बदलाव किये गए हैं। जो आपके लिए काफी भारी साबित हो सकते है।

यह नए नियम उन खास लोगों के ले बने गए है जो चौक-चौराहों पर सिग्नल तोड़कर भाग निकलते है। अब अगर आपको चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस नजर ना आए, तो खुद को भाग्यशाली ना समझें, क्योकि आप पर अब पुलिस की नही बल्कि ड्रोन की नजर रहेगी। जिससे आपका   चालान कट जाएगा।  आइये बताते हैं, इसके बारे में..

आसमान से रखी जाएगी नजर

जयपुर के ट्रैफिक नियमों के इस नया बदलाव पहली बार किया जा रहा है। जिसमें ना तो फुलिस और नाही सीसीटीवी देखने को मिलेगा। इन सभी को हटाकर ड्रोन के जरिए नजर रखी जाएगी। इसके लिए एक प्राइवेट कंपनी के साथ कॉन्ट्रेक्ट किया गया है। जिसे अजमेरी गेट पर अभी ड्रोन उड़ाए जा रहे हैं। ये ड्रोन पांच किलोमीटर के रेंज को कवर कर सकते है। अब जो भी ट्रैफिक नियम तोड़ेगा, वो ड्रोन की नजर से नही बच पाएगा।

फिक नियम टूटने का रिकॉर्ड

बीते कुछ सालों से जिस तरह से शहरों में गाड़ियों की संख्या बढ़ी है, उसके हिसाब से ट्रैफिक पुलिस की भर्ती नहीं हो पाई है। शहर में ट्रैफिक पुलिस ना रहने के चलते लोग नियमों को तार तार करते नजर आ रहे है। ऐसे में अब पायलट प्रोजेक्ट के तहत अजमेरी गेट से ड्रोन के जरिये गाड़ियों पर नजर रखने की शुरुआत की जा रही है। जो ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालो के लिए भारी पड़ सकता है।