Jio Glass:आप सब ने Jio Glass के बारे में तो सुना ही होगा. जी हाँ असल में यह पहली बार तब देखा गया था जब इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस्तेमाल किया था. लेकिन अब यह एक बार फिर से चर्चा में है. क्योंकि यह एक बार फिर इंडिया मोबाइल कांग्रेस इंवेंट में दिखा है. आखिर क्या है Jio Glass जानना चाहते है तो इस खबर को अंत तक पढ़िए. क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की ये कैसे काम करता है.

जियो ग्लास

जियो ग्लास एक स्मार्ट डिवाइस है. इससे आपको ऑगमेंट रियलिटी (AR) और वर्चुअल एक्सपीरियंस मिलेगा. इस ग्लास को गूगल कपंनी के साथ मिलकर तैयार किया गया है. असल में ये गूगल के स्मार्ट ग्लास जैसा होगा. आपको इस Jio ग्लास में एक कैमरा और स्पीकर मिलेंगे. इन सब के साथ ही आपको इसमें दो माइक्रोफोन भी मिलने वाले हैं.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में ये एक 3D अवतार, होलोग्राफिक कंटेंट और नॉर्मल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के एक्सपीरियंस से ज्यादा बढ़िया होगा. आपको इसमें पर्सेनेलाइस्ड ऑडियो और 3D होलोग्राम जैसे ऑप्शन भी दिए जाएंगे.आप इस डिवाइस को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते है. आप इस ग्लास को पहनने के बाद फील करेंगे की आप किसी वर्चुअल वर्ल्ड में है.

जानिए कैसा करेगा जियो ग्लास काम

बता दे इस जियो ग्लास को पहनने से आस पास के एरिया में मिक्स रियलीटी क्रिएट होगा. सबसे अच्छी बात यह है की आप इस ग्लास में लगे माइक्रोफोन और स्पीकर्स से आसानी से चल रही वर्चुअल कॉल पर दूसरे पार्टिसिपेंट्स के साथ बातचीत कर पाएंगे. यही इस ग्लास की 3D होलोग्राफिक इमेज या 2D अवतार शो द्वारा किया जाता है. सबसे हैरानी की बात तो यह है कि ये सब रियल लाइफ की तरह एक वर्चुअल स्पेस में होगा. बता दे आपको इसके लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अभी यह ग्लास भारत में लॉन्च नहीं हुआ है. वैसे संभावना तो है कि इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है. अभी इसकी कीमत भी सामने नही आयी है.