Solar Stove: आज कल कोई भी खाना बनाने से पहले 10 बार सोचता है की कहीं उसका गैस खत्म न हो जाए. अगर आप भी उनमें से एक है तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल हम आपके लिए एक ऐसा स्टोव लेकर आए है जिसमें अब गैस की जरूरत नहीं होगी. जी हां आप उसमे खाना आसानी से बना लेंगे. चलिए आपको उस स्टोव के बारे में बताते है.

सोलर स्टोव

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के सूर्य नूतन सोलर स्टोव को अगर आप घर लेकर आती है तो आपको इसमें अस यूज़ करने की जरूरत नहीं है. जी हाँ आप अपने रसोई गैस से छुटकारा पा सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह स्टोव सौर ऊर्जा पर काम करता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे आप इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के सूर्य नूतन सोलर स्टोव को अगर घर लेकर आती है तो आपको रसोई गैस से आराम से छुटकारा मिल जाएगा. अभी हाल ही में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में सूर्य नूतन सोलर स्टोव को लॉन्च किया गया है.

धूप की नहीं होगी जरूरत

बता दे सूर्य नूतन सोलर स्टोव नॉर्मल सोलर स्टोर से काफी अलग है. सबसे पहली बात तो यह है कि बाकी सोलर स्टोव की तरफ आपको सूर्य नूतन स्टोव को धूप में रखने की जरूरत है ही नहीं. आप चाहे तो इसे अपने किचन में फिक्स्ड करा सकते है. यही नहीं असल में यह एक रिचार्जेबल और इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम है. आप इस स्टोव को देखेंगे तो आपको पता चलेगा की ये एक स्पिलिट एसी की तरह है. आप चाहे तो इसके एक यूनिट को धुप में तो दूसरे यूनिट को किचन में रख सकते है. अगर आपको रात में खाना भी बनाना है तो आप बना सकते है. सूर्य नूतन सोलर स्टोव अलग-अलग मॉडलों में मिलेंगे. इसके प्रीमियम मॉडल पर चार लोगों के परिवार के लिए पूरा भोजन (नाश्ता + दोपहर का भोजन + रात का खाना) बना सकते है.