नई दिल्ली: साल 2001 के समय से  पुराने नोट व सिक्के का प्रचलन जब से बंद हुआ है तब से इन सिक्कों व नोटो की वेल्यू मार्केट में ना के बराबर देखने को मिलती है। जिसके चलते लोग इन  सिक्कों को घर की अंदर की तिजौरी में रख दिए है। लेकिन इस बात को बहुत ही कम लोग जानते है कि ऑनलाइन मार्केट में इन पुराने सिक्कों व नोटो की वेल्यू काफी ज्यादा है। यदि आपके पास भी इस तरह के दुर्लभ नोट व सिक्के रखे हुए है तो इन्हें ऑनलाइन मार्केट में बेचकर अच्छी खासी कीमत पा सकते है। आइए जानते है इन सिक्कों को बेचकर कमाई करने का तरीका।                                                                                                                                                                                                                                                       आपको बता दें कि इस समय वैश्चिक बाजार में 2 रुपये के पुराने सिक्के की डिमांड काफी ज्यादा है। यदि आप इस सिक्के को बेचकर च्छी खास कमी करने के बारे में सोच रहे है तो जान लें इसका तरीका..

 कैसा हो 2 रुपये का पुराना सिक्का:

यदि आप पुरानें दुर्लभ ₹2 के पुराना सिक्के बेचना चाहते है तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में आप इसकी अच्छी खासी कीमत पा सकते है। इसके लिए ई-कॉमर्स साइट क्विकर (quikr.com) के आलावा कई प्लेटफॉर्म है जहां बेचने और खरीदने वाले ₹2 के पुराने सिक्के की मुंह मांगी कीमत पर खदीदते हैं। लेकिन इन सिक्कों को बचेने से पहले इन खासियत का होना जरूरी है। इसके लिए आपके पुराने सिक्के में एक तरफ भारत का नक्शा बना होना चाहिए, इसके अलावा दूसरी ओर हिंदी व अंग्रेजी में राष्ट्रीय एकता लिखा होना चाहिए।

कैसे बेचे

यदि आपके पास स तरह की खासियत वाला पुराना सिक्का है तो और इसे बेचने के लिए quikr.com साइट पर जाना होगा, और उसमें मागी जाने वाली सारी जानकारी भरनी होगी। अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करने के बाद अपने सिक्के की तस्वीर को अपलोड करना होगा।। इसके बाद जैसे ही आपके सिक्के का विज्ञापन प्रदर्शित होगा वैसे खरीददार इसकी मुंह मांगी कीमत पर आपसे सिक्का खरीद सकते हैं।