नई दिल्ली: जब से मार्केट में पुराने नोट और सिक्कों का प्रचलन बंद हुआ,तब से यह सिक्के अलमारी की शोभी बढ़ा रहे हैं। इनकी कीमत मार्केट में ना के बराबर होने से ये बेकार पड़े पड़े जंग खा रहे है। लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते है कि यह पुराने सिक्के आपकी किस्मत को चमकाने के लिए वरदान बनकर साबित हो सकते हैं। क्योकि ऑनलाइन मार्केट में इन सिक्कों व नोटो की डिमांड काफी ज्यादा है। जिससे लोग काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं। यदि आप भी इन सिक्कों व नोटो को बेचकर पैसा कमाने की सोच रहे है तो आइ जानते है इसे बेचने का तरीका..

इस समय मार्केट में 2 रुपये के पुराने सिक्के की डिमांड ज्यादा देखने को मिल रही है। यदि आपके पास2 रुपये का पुराना सिक्का है तो बेचने से पहले इसकी खासियत के बारे में जान लेना काफी जरूरी है। जिसके बाद ही आप आसानी से अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेच सकते हैं।

कैसा हो 2 रुपये का पुराना सिक्का:

₹2 के पुराना सिक्के को यदिल आप अंतरराष्ट्रीय बाजार में जाकर quikr.com प्लेटफॉर्म पर बेचना चाह रहे है तो इसके लिए जरूरी है कि आपके सिक्के में एक तरफ भारत का नक्शा बना होना जरूरी है तो वही दूसरी ओर हिंदी व अंग्रेजी में राष्ट्रीय एकता लिखा होना चाहिए।

2 rupees old coins कैसे बेचे

यदि आपके पास ऐसा पुराना सिक्का है तो और इसे quikr.com पर जाकर बेच सकते है। इसके लिए पहले आपको खुद को अपने मोबाइल नंबर के साथ क्विकर पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के बाद अपने सिक्के की तस्वीर को अपलोड करें। इस बात का विशेष ध्यान रखें आप खुद को रजिस्टर करते समय एक विक्रेता के रूप में दर्शाएं। ऐसा करने के बाद दुनिया भर के पुराने सिक्कों के जमा करने वाले आपसे संपर्क करके मुंह मांगी कीमत पर आपसे सिक्का खरीद सकते हैं।