नई दिल्ली। बेरोजगारी की मार झेल रहे युवाओं को मिल रहा है काफी कम कीमत के साथ बिजनिस करने का शानदार मौका, जिसको करके आप हर महिनों लाखों रूपए की कमाई कर सकते है। आज के समय में पेट्रोल पंप खोलना एक बड़ा और शानदार बिजनेस बन चुका है, जिसे भारत के साथ-साथ दुनिया भर में तगड़ी कमाई करने वाला बिजनेसों में एक माना जाने लगा है। ऐसा इसलिए क्योंकि जितनी तेजी से सड़कों पर वाहन दौड़ रहे है इसकी जरूरत लोगों को हर पल हर समय होने लगी है। ऐसे में यदि आप पेट्रोल पंप को खोल लेंते है तो शानदार कमाई कर सकते हैं। अब आप पेट्रोल पंप को काफी कम कीमत के साथ बड़ी ही असानी के साथ खोल सकते है जान लें इसकी प्रक्रिया..

पेट्रोल पंप खोलने की शर्ते

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कुछ नियमों का जान लेना आवश्यक होता है। इसके लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम आयु 21 साल और अधिकतम 55 साल के करीब होनी चाहिए।

इसके अलावा उम्मीदावर का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। यदि कोई एनआरआई पेट्रोल पंप खोलना चाहे तो उसका 182 दिनों से अधिक समय तक भारत में रहना जरूरी है। वहीं जन्म प्रमाण पत्र प्रमाण होना चाहिए। इसमें आवेदक सामान्य वर्ग का है तो उसकी योग्यता 12वीं पास होना जरूरी है, यदि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग वर्ग का आवेदक है तो उसका 10 वीं पास होना जरूरी है। और यदि शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाह रहे है तो इसके लिए आवेदक का ग्रेजुएशन होना जरूरी है।

कितने पैसों की होगी जरूरत

अब जानते है पेट्रोल पंप को किस तरह से खोलें। पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको पास आपकी जमीन होनी चाहिए। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में आपकी जमीन है तो 12-15 लाख रु में पेट्रोल पंप में खर्चा आएगा। यदि जमीन शहरी क्षेत्र में हैं तो पेट्रोल पंप की डीलरशिप हासिल करने के लिए आपको 20-25 लाख रु निवेश करने होंगे। ध्यान रहे कि आपकी जमीन में किसी तरह के धोखाजी वाले दस्तावेज नही होने चाहिए। आपको प्रति लीटर पेट्रोल बिकने पर 2 से 5 रु की कमीशन दी जाएगी।

कैसे मिलेगी डीलरशिप

पेट्रोल पंप खोलने के लिए इससे जुड़े विज्ञापन अक्सर प्रमुख तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) अलग-अलग शहरों और लोकेशनों में पेट्रोल पंप खोलने की जानकारी समाचार पत्र या ऑनलाइन विज्ञापन के द्वारा जारी करती हैं। आवेदक ओएमसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके अलावा एक ही लोकेशन के कई लोग पेट्रोल पंप के आवेदन कर रहे हैं तो ऐसे में एक विजेता लॉटरी सिस्टम, लॉट या बिड प्रोसेस का ऑफ्शन चुना जाता है।

इन लोगों के परमिशन की होगी जरूरत

आपको पेट्रोल पंप खोलने के लिए कई सर्टिफिकेट और परमिशन चाहिए होंगें, जिनमें लाइसेंसिंग अथॉरिटी से एनओसी, लोकेशन की सर्टिफाइड कॉपी, नगर निगम विभाग (एमसीडी) और अग्नि सुरक्षा कार्यालय से मंजूरी के साथ अथॉरिटी से सर्टिफिकेशन और एनओसी शामिल हैं।