केंद्र सरकार की तरफ से न्यू यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के तहत सरकारी बाबुओ को फायदा होने वाला है। कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। इस योजना के तहत सरकारी कमर्चारी को लाभ मिलने वाला है। यूनिफाइड पेंशन स्कीम को फ़िलहाल मंजूरी दे दी गई है। लेकिन इस योजना को 1 अप्रैल 2025 लागू किया जायेगा। आइये यूनिफाइड पेंशन स्कीम के बारे में डिटेल्स में जानते है।

क्या है यूनिफाइड पेंशन स्कीम

यह केंद्र सरकार की एक योजना है इस योजना का लाभ केंद्र सरकार के 23 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला है। इस योजना का नाम सुनते ही आपको पता चलेगा की किसी पेंशन से जुडी योजना हो सकती है। जी हाँ, यह पेंशन से ही जुडी योजना है। इस योजना के तहत कोई सरकारी कमर्चारी अगर पुरे 25 वर्ष काम करता है। तो उसे रिटायरमेंट के 12 महीने पहले जो एवरेज बेसिक पे दिया जाता था। उसका 50% पेंशन दिया जायेगा।

अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसके मौत के वक्त तक जो पेंशन मिलने वाला था। उसका 60% पेंशन परिवार को दिया जायेगा। इसके अलावा अगर कोई कर्मचारी 10 वर्ष तक लगातार काम करता है दस वर्ष में ही नौकरी छोड़ देता है। तो ऐसे कमर्चारी को 10 हजार रूपये मंथली पेंशन दिया जायेगा।

UPS या फिर NPS किसी एक को चुनना होगा

अश्विनी वैष्णव ने बताया की कर्मचारी को UPS या फिर NPS इन दोनों में से किसी एक स्कीम को चुनना होगा। इस योजन के तहत केंद्र सरकार के 23 लाख से अधिक कर्मचारी को लाभ मिलने वाला है। वैष्णव ने बताया की काफी समय से कर्मचारी की तरफ से यह मांग उठ रही थी अब इसको केंद्र सरकार की तरफ से मंजूरी मिल गई है। यूनिफाइड पेंशन स्कीम को 1 अप्रैल 2025 से लागु कर दिया जायेगा।

इस योजना में पांच पिलर्स होगे

इस योजना में पांच पिलर्स होने वाले है पहला 50% सुनिश्चित पेंशन, दूसरा परिवार को सुनिश्चित पेंशन, तीसरा 10 साल की नौकरी के बाद 10 रूपये मंथली सुनिश्चित पेंशन। फिलहाल तो यूनिफाइड पेंशन स्कीम की वजह से सरकारी कर्मचारी के लिए यह 2024 की सबसे बड़ी खुशखबरी हो सकती है।