Double Faced Snake: सांप के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा. लेकिन आज हम आपको सांप नहीं बल्कि दोमुंहा सांपों के बारे में बताने वाले है. जी हाँ इन्हे बेहद दुर्लभ माना जाता है. यही कारण है की मार्केट में इनकी कीमत बहुत ही ज्यादा होती है. आपको जानकर हैरानी होगी की मार्केट में दोमुंहा सांप लाखों रुपये में बिकते हैं. यही नहीं कहीं-कहीं तो इनकी कीमत करोड़ों रुपये होती है. ऐसे में अगर आप को ये एक भी मिल जाए तो किस्‍मत बदल जाएगी. जी हां लेकिन कभी सोचा क‍ि इसका इस्तेमाल होता किस्मे है और इससे किस्मत कैसे बदल जाएगी. चलिए आपको डिटेल में बताते है.

दोमुहा सांप

आपकी जानकरी के ले बता दे दोमुंहा सांप सिर्फ ईरान, पाकिस्तान और भारत के रेगिस्‍तानी मिलते हैं. आपको ये हमारे देश के राजस्‍थान में भी देखने को मिल सकते है. इन सांप को जॉनी सैंड बोआ, रेड सैंड बोआ और ब्राउन सैंड बोआ के नाम से भी जाना जाता हैं. यही नहीं इन सांपों की दुनियाभर में बहुत ज्यादा डिमांड है. आपको जानकर हैरानी होगी की ये सांप जहरीले और आक्रामक स्वभाव के नहीं होते है.

एक रिपोर्ट के हिसाब से इंडियन रेड सैंड बोआ को लोग दोमुंहा सांप के नाम से जानते हैं. दरअसल ऐसे सांप के दोनों छोर पर मुंह होता हैं. यही नहीं बहुत से लोगों को यह गलतफहमी है कि सच में इस सांप के दोनों तरफ मुंह होते हैं और यह दोनों तरफ चल सकता है. लेकिन ऐसा नहीं है.असल में ऐसा लोगों को दखाने क लिए किया जाता है..

कहाँ होता है इस्तेमाल

आपको जानकर हैरानी होगी की इन सांपों की तस्‍करी की जाती है. इन सांपों को दुन‍िया के कई देशों में लोग पालतू जानवरों की तरह पालते हैं. ऐसा इसके लिए होता है क्योंकि इसके पीछे अंधविश्वास है. कहते है की जो लोग दोमुहे सांप को घर के अंदर रखते है ऐसे घर की किस्मत अच्छी हो जाट है. यही नहीं कहते हाँ इससे बीमारियां घर में नहीं आती है. इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.