नई दिल्ली। देश दुनिया में जिस तरह से बिना राशन पानी के रहना दुश्वर है तो वहीं आने जाने के लिए पेट्रोल डीजल के बिना जिदंगी रूक जाती है। जिंदगी की रफ्तार को तेजी से चलाने के लिए ईधन की जरूर हर गाड़ियों के लिए होती है। पेट्रोल डींजल ये ऐसी चीज है जिसकी जरूरत इंसान को हर दिन पड़ती है। इसलिए इसका बिजनिस भी तेजी के साथ चलता है। यदि आप बेरोजगारहै और रोजगार पाने की तलाश कर रहे है तो आप कर सकते है पेट्रोल पंप से जमकर कमाई। इसके लिए सरकार भी कर रही है मदद

यदि आप पेट्रोल पंप खोलकर अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो पेट्रोल पंप को आप गांव शहर दोनों क्षेत्रों में खोल सकते है। बस इसके लिए आपके पास लाइसेंस का होना काफी जरूरी है।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए करे आवेदन

यदि आपके पास विभिन्न सरकारी और प्राइवेट पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा प्राप्त पेट्रोल पंप लाइसेंस है तो अक्सर आयल मार्केटिंग कंपनियां देश भर में समय समय पर नए पेट्रोल पंप शुरू करने हेतु विज्ञापन निकालती हैं। इच्छुक व्यक्ति जारी किए गए कंपनियों के नोटिफिकेशन पर जाकर आवेदन कर सकते है।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवश्यक नियम व शर्तें

सरकारी व गैर सरकारी पेट्रोल पंप खोलने के लिए आप की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 60वर्ष के करबी की होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास जमीन होनी चाहिए। या फिर किराए पर जमीन लेकर भी पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। किराए पर ली गई जमीन का एग्रीमेंट होना चाहिए।

पेट्रोल पंप कंपनियां जैसे कि – भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC Ltd), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (HPCL), एस्सार ऑयल लिमिटेड (Essar Oil Ltd), इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Ltd), रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड (Reliance Petroleum Ltd) आदि है जहां पर जाकर आप डीलरशिप लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

Petrol Pump के फायदे

पेट्रोल पंप खोलने पर कोई भी ऑयल कंपनी की ओर से आपको 2 या 3 रुपए प्रति लीटर की दर से कमीशन मिलेगा।

अगर आप 5000 लीटर पेट्रोल की प्रतिदिन की बिक्री करते हैं तो आपको प्रतिदिन 10,000 रुपए की कमाई करेंगे।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको बैंक के ओर से 50 हजार रुपए से लेकर 2 करोड़ रुपए तक का लोन भी मिल सकता है।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए मुख्य बातें

यदि आप पेट्रोल पंप को स्टेट हाईवे या नेशनल हाईवे जैसी जगहों पर खोलते हैं तो इसके लिए आपके पास 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन होनी चाहिए।

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो इसके लिए 15 लाख से 20 लाख रुपए का खर्चा आता है। जिसमें इस रकम का 5 प्रतिशत कंपनी आपको रिटर्न कर देती है।

शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको 30 से 35 लाख रुपए खर्च करने होंगे। इसके अलावा बिजली की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए।

Petrol Pump खोलने के लिए योग्यता

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 21 वर्ष से अधिकतम 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक को कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है।

शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक का ग्रेजुएट होना जरूरी है।