आजकल लोग निवेश के बारे में ज्यादा सोचने लगे हैं। यह अच्छा भी है क्यों की निवेश करने से हमारा भविष्य सुरक्षित होता है। लेकिन कई लोग यह निर्णय नहीं कर पाते हैं की हम किस स्थान पर निवेश करें। कहां से हमें गारंटीड रिटर्न मिलेगा। अतः आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन स्कीम के बारे में बता रहें हैं। यहां से आप भीना कुछ किये घर बैठे 36 हजार हजार रुपया पा सकते हैं। इस योजना का लाभ अब काफी लोग उठा रहें हैं। आइये अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

POMIS में करें निवेश

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की POMIS योजना के बारे में बता रहें हैं। इस योजना में आपको 7.4% फीसदी का ब्याज प्रतिवर्ष दिया जाता है। जो लोग अच्छे ब्याज की सलाना इनकम करना चाहते हैं। उनके लिए यह योजना एकदम बेहतरीन है। इसमें निवेश करके आप अपने लिए अच्छा पैसा जोड़ सकते हैं। आइये अब इस योजना की ख़ास बातों के बारे में आपको बताते हैं।

POMIS योजना की ख़ास बातें

इस योजना में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसके में आप अकेले, संयुक्त रूप से या नाबालिग व्यक्ति भी निवेश कर सकते हैं। इन सभी के लिए योजना के नियम अलग अलग हैं। इस योजना में आप कम से कम 1 हजार रुपये तथा अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। जायंट खाते में आप अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

आपको बता दे की यह स्कीम मात्र 5 साल के लिए होती है। इसमें आपको 7.4% ब्याज दर के हिसाब से वार्षिक ब्याज दिया जाता है। इसके आपको कुछ ऐसे फायदे भी मिलते हैं जो अन्य किसी स्कीम में नहीं मिलते हैं। इस स्कीम के अकाउंट को आप देशभर में किसी भी स्थान पर ट्रांसफर करा सकते हैं। इसमें आप एक साल के बाद अपनी शुरूआती निवेशित राशि को विड्राल भी करा सकते हैं।

घर बैठे मिलेंगे 3,083 रुपये

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके लिए मंथली इनकम का इंतजाम करती है। इस योजना में यदि आप 5 लाख रुपये जमा कराते हैं तो आपको 7.4% ब्याज दर के हिसाब से प्रति माह 3,083 रुपये की इनकम होती रहती है। इस प्रकार से आपको सालाना घर बैठे 36,996 रुपये की इनकम होती रहती है।