आप यदि अपना घर बनाना चाहते हैं तो यह समय सबसे ज्यादा अच्छा है। बता दें कि इस समय सरिया तथा सीमेंट के दाम पहले से कहीं ज्यादा कम हो चुके हैं। डीलर्स का कहना है कि दशहरा तथा दिवाली और कई राज्यों में चुनावी कार्यक्रम होने के कारण घर बनाने का कार्य अब तक रुका हुआ था लेकिन अब जब ये सभी चीजें पूरी हो चुकी हैं तो सीमेंट और सरिया के अलावा घर बनाने की अन्य सामग्री के भाव में कमी आ चुकी हैं।

सीमेंट की वर्तमान लागत

आपको बता दें कि सीमेंट की 50 किलो की बोरी का औसत मूल्य देश में 382 रुपये है। ETN की रिपोर्ट के अनुसार ये कीमतें सितंबर माह के दामों से 5% अधिक हैं तथा दिसंबर माह मनोर भी ज्यादा बढ़ सकती हैं। बिहार तथा झारखंड में घर बनाना अब पहले से ज्यादा महंगा हुआ है। जब की दिल्ली-एनसीआर में घर की खरीदी पहले से कम हुई है। ओडिशा तथा बंगाल की बात करें तो यहां घर बनाने की सामग्री में कमी आई है।

सीमेंट बढ़ा लेकिन सरिया के दाम घटे

जनकारी दे दें कि सीमेंट की कीमत में दो से तीन माह में तेजी से इजाफा हुआ है। वर्तमान में सीमेंट 396 रुपये प्रति बोरी पर आ चुका है। लेकिन सरिया की कीमतों में कमी आई है। 2 नवंबर 2023 को कानपुर में सरिया के दाम 46 हजार रुपये प्रति टन दर्ज किये गए थे। इसी तरह बिहार के मुजफ्फरनगर में 46800 रुपये प्रति टन सरिया का दाम रहा। लेकिन 21 नवंबर को यह दाम 45800 रुपये पर आ गए थे। रायपुर में सरिया वर्तमान में 44500 रुपये प्रति टन पर सेल किया जा रहा है। 21 नवंबर को दिल्ली में सरिया के दाम 46800 रुपये दर्ज किये गए हैं।

यहां से देखें अपने शहरों में सरिया के दाम

आपको बता दें कि देश में सरिया के दाम प्रतिदिन बदलते रहते हैं। यदि आप प्रतिदिन सरिया के भाव को जानना चाहते हैं तो आपको ayronmart.com पर विजिट करना चाहिए। यहां से आप अपने शहरों के बदलते प्रतिदिन के भाव के बारे में आसानी से जानकारी पा सकते हैं।