आज भी हमारे देश में कई सारे लोग खेती करके अपना गुजर बसर करते हैं और इसी में पूरी तरह से निर्भर होते हैं। आज भी बहुत सारे लोगों को लगता है की ये काम बहुत आसान है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। खेती करके अच्छी फसल पाना बहुत मुश्किल काम है, इसके लिए किसानों को अपनी खेती की बहुत देखरेख करनी होती है। जी हाँ कई बार खराब मौसम से, कभी कीड़े मकोड़े की वजह से फसल खराब हो जाते है।

इसके अलावा किसानों को अपनी फसल को आवारा व जंगली पशु से भी रक्षा करनी पड़ती है, क्योंकि यदि नीलगाय जैसे जानवर खेत में घुस गए तो पूरी फसल को तहस-नहस कर सकते हैं। इस वजह से किसानों को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं तो आप सिर्फ 15 रुपये खर्च करके नील गाय तथा हिरण से अपनी फसल की सुरक्षा कर सकते हैं। तो चलिए आपको ये आसान तरीका बताते हैं।

जानें ये आसान उपाय

आपको बता दें कि नीलगाय से फसल को बचाने के लिए वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन इस पर बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन हम आपको बहुत सस्ता और आसान उपाय बताने जा रहे है। इसके लिए आपको मार्केट जाना है और वहां से एक टॉर्च लेकर आनी है। ध्यान रखें कि आप सोलर टॉर्च को ही लेकर आएं ताकी टॉर्च को बदलने की आपको जरुरत न पड़े।

इसके बाद आपको अपने खेत में एक 8 फीट का लंबा डंडा गाड़ देना है, इसके बाद आपको उस पर टॉर्च को बाँध देना है। इसके बाद जब हवा चलेगी तो टॉर्च खुद हिलने लगेगी, ऐसे में यदि कोई जंगली जानवर आपके खेत में घुसने की कोशिश करेगा तो घुस नहीं पाएगा। वो इसलिए क्योंकि जानवर को टॉर्च के घूमने से लगेगा कि खेत में कोई न कोई इंसान है। इस तरह से आपकी फसल खराब भी नहीं होगी और कम पैसे में आपका खेत भी बच जाएगा।