नई दिल्ली PM Free Silai Machine Yojana: देश में महिलाओँ के उत्थान के लिए केन्द्रीय मोदी सरकार ने कई तरह की योजनाओं की शुरूआत की है। पिर चाहे बेटी बचाओं बेटी पढाओ योजना, की बात हो या फिर सुकन्‍या समृद्धि योजनाओं जिससे समाज में बेटियां अब बोझ नही वरदान साबित हो रही है। इसी के बीच सरकार ने महिलाओं को भी आर्थिक रूप से मजबूत बनाए रखने के लिए एक खास योजना का  संचालन किया है। जिमें फ्री सिलाई मशीन योजना से महिलाएं घर बैठे लाभ उठा रही है।

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) के तहत महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जा रही है। जिससे महिलाएं घर बैठकर अपने परिवार का बोझ उठा सकती हैं। जो उनकी कमाई के साथ साथ दूसरे पर आश्रित ना रहने का एक बड़ा जरिया बन सकता है। यदि आप भी मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तो फटाफट पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) के लिए आवेदन कर सकती हैं।

यदि आप भी फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाना चाहती है तो इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल india.gov.in पर जाना होगा। यहां जाकर आपको मुफ्त सिलाई मशीन के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लेना है। फिर इस फॉर्म को भरने के लिए मांगी गई सारी जानकारी देनी होगी। इसके बाद मांगे गए दस्तावेजों की कॉपी को फॉर्म के साथ लगा दें।

आपको बता दें मुफ्त सिलाई मशीन योजना की राज्यो में लागू कर दी गई है जिसमें देश की निम्न और मध्यम वर्ग की महिलाओं स य़ोजना का फायदा उठा सकती है। यह योजना बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी, राजस्थान, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में आपको मिल सकती है।