सत्तू पाउडर आज फिटनेस के मामले में लोगन का ध्यान अपनी और आकर्षित कर रहा है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत को बेहद लाभ पहुचातें हैं। यह प्रोटीन, फाइबर और जरूरी खनिजों से भरपूर होता है। इसी कारण यह पाचन तंत्र, ब्लड शुगर रेगुलेशन तथा शारीरिक विकास सहित कई प्रकार के लाभ आपको पहुंचाता है। पेय पदार्थों से लेकर नमकीन स्नैक्स और मीठे व्यंजनों में सत्तू का इस्तेमाल आज काफी किया जाता है।

क्या क्या हैं पोषक तत्व

आपको बता दें की सत्तू पाउडर में कई तरह के पोषक तत्व होते है। जो आपके विकास तथा सेहत के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। जानकारी दे दें की इसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज काफी मात्रा में होते हैं। इसका कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपकी शुगर को मेंटेन करने का कार्य करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो की आपकी ओवर ऑल हेल्थ और इम्यूनिटी को बढ़ाने में कारगर साबित होता है।

सत्तू पाउडर सेवन के लाभ

मांसपेशियों का विकास

यह आपकी मांसपेशियों का विकास करता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अतः शाकाहारी लोगों की प्रोटीन की मात्रा को पूरी करने के लिए यह काफी अच्छा होता है। प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के साथ ही समग्र सेलुलर कार्य के लिए भी आवश्यक होता है।

पाचन को बढ़ावा देता है

सत्तू में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है। अतः यह नियमित मल त्याग में सहायता करता है, कब्ज को दूर रखता है तथा पाचन तंत्र को सही रखने में सहायक होता है।

मधुमेह को कंट्रोल करता है

यह मधुमेह के रोगियों के लिए एक वरदान है। इसके सेवन के बाद यह धीरे धीरे ब्लड फ्लो में ग्लूकोज को छोड़ता है। जिसके कारण ब्लड शुगर को स्थिर रखने में सहायता मिलती है।

स्किन तथा बालों के लिए लाभकारी

सत्तू में इस प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालो तथा स्किन को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। सत्तू में हाइड्रेटिंग गुण भी पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को स्वस्थ तथा चमकदार बनाते हैं।

हार्ट के लिए लाभकारी

सत्तू में इनसोल्युबल डाइट फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। यह हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा सत्तू का सेवन बीपी के लेवल को भी कंट्रोल रखता है।