Basant Panchami 2024:  ये बात हम सब जानते है की हिन्दू पंचांग के हिसाब से ये महीना माघ का है. ऐसे में इस महीने में कई सारे त्योहार आते हैं. इस महीने में जो सबसे बड़ा त्योहार आने वाला है वो है बसंत पंचमी का. लोग इस शुभ दिन मां सरस्वती की पूजा करते है. इस शुभ दिन पर लोग माँ सरस्वती से ज्ञान-सद्बुद्धि का आशीर्वाद मांगते है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर लाते है आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. चलिए आपको बताते हैं की बसंत पंचमी कब है, क्या है शुभ मुहूर्त और कौन-कौन से नियमों का पालन करना चाहिए.

बसंत पंचमी

आपकी जानकारी के लिए बता दे माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है. कहते है यही दिन वो जहाँ से बसंत ऋतु की शुरुआत हो जाती है. असल में इस साल बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी को मनाया जा रहा है. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त7 बजकर 1 मिनट से दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक का है. चलिए आपको बताते है की आपको क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

इन चीज़ों का रखें ख्याल

दरअसल बसंत पंचमी के दिन अगर आप मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर खरीदने जा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखें कि मां सरस्वती खड़ी मुद्रा में बिलकुल न हो. अगर ऐसा है तो इससे आपको अशुभ फल मिल सकता है. इससे जीवन में कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है.

आप बसंत पंचमी के दिन इस बात का ध्यान रखें कि मां सरस्वती की कोई भी मूर्ति टूटी हुई या खंडित बिलकुल भी ना हो. यही नहीं अगर आपके घर में कोई मूर्ति खंडित है तो आपको उसे हटा देना चाहिए.

आप इस बात का भी ध्यान रखें की मां सरस्वती की तस्वीर लगाते समय आप दिशा का ध्यान जरूर रखें. कहा जाता है की वास्तु शास्त्र के हिसाब से मां सरस्वती की तस्वीर उत्तर दिशा में लगानी चाहिए.