पशुपालन में गाय और भैंस के आलावा बकरियां भी काफी पाली जा रही है। भेड़ को पालने के पीछे दूध की कोई मंशा नहीं होती। डेरी में दूध के लिए गाय और भैंस भी पाले जाते हैं। सभी लोगों की एक ही इच्छा होती है कि खान पान अच्छा हो और नकली ना हो। दूध सबसे ज्यादा नकली आने लगा है मार्केट में। आज के समय में सिर्फ किसी एक व्यक्ति के काम करने से या सिर्फ एक नौकरी करने से घर खर्च नहीं चलता है। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप एक व्यवसाय या फिर दूसरी नौकरी करें।

ऐसे में आप दूध का भी व्यवसाय कर सकते हैं और ये आज के समय में बहुत तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है। गांव से लेकर शहरों तक लोग इस व्यवसाय को भी करने लगे हैं, और इसमें अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं और इस वजह से लोग इसको ज्यादा करने लगे हैं।

दूध के व्यवसाय के लिए लोग भैंस का दूध ही ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन उनको ये नहीं पता है कि उनको किस नस्ल की भैंस खरीदनी चाहिए, जिससे उनको अच्छी क्वालिटी का दूध काफी मात्रा में मिल जाता है।

आज हम इस लेख में आपको तीन ऐसी नस्लों की भैंस के बारे में बताने जा रहें हैं। जिनसे आप रोजाना कम से कम 70 से 80 लीटर दूध पा सकते हैं, ये आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगी।

मुर्रा नस्ल की भैंस

यदि आप अपने घर में एक बेहतरीन भैंस का जोड़ा लाना चाहते हैं तो आपको मुर्रा नस्ल की भैंस की लानी चाहिए। मुर्रा एक बेहतरीन नस्ल की भैंस है, जो रोजाना काफी ज्यादा दूध प्रदान देती है। इस भैंस का दूध काफी गाढ़ा होता है तथा यह आपको प्रतिदिन 70 से 80 लीटर दूध दे सकती है। इस भैंस का वजन 450 से 500 किग्रा होता है, और इसकी पहली बयात 40 से 42 माह की होती है। तो वहीं इसकी दूसरी बयात 15 से 16 महीने की होती है। बयात के समय यह भैंस 5500 से 6000 लीटर दूध देती है और रोजाना 65-80 लीटर तक दूध प्रदान करती है।

जाफराबादी नस्ल की भैंस

जाफराबादी नस्ल की भैंस काफी ज्यादा लोकप्रिय है, और यह भैंस काफी ज्यादा मात्रा में दूध देती है और इसको पालने वाले को इससे काफी ज्यादा लाभ होता है। इस भैंस का वजन 550 किग्रा के आसपास होता है। इसकी पहली बयात 45-47 महीने की, दूसरी बयात 16-17 महिने की होती है। बयात के समय यह भैंस आपको 4000 से 5000 लीटर दूध दे सकती है, और यह रोजाना आपको 65-70 लीटर दूध देती है।

मेहसाना नस्ल की भैंस

अच्छी भैंस की लिस्ट में मेहसाना नस्ल की भैंस भी शामिल है। इस भैंस का दूध गाढ़ा और अच्छी क्वालिटी का होता है, यह दूध भी काफी ज्यादा मात्रा में देती है। इस भैंस का वजन करीब 500-560 किग्रा होता है। इसकी पहली बयात 46 महिने और दूसरी बयात 15-16 महिने की होती है। इस बयात के दौरान वह 3500 से 4000 लीटर दूध प्रदान करती है। इसके अलावा यह रोजाना आपको 70 से 80 लीटर दूध देती है।