Beetal Goat farming: आज के समय में बेरोजगार लोगों के लिए कमाई करने का सबसे अच्छा साधन बन चुका है पशुपालन उधोग। जिसे आगे बढ़ाने के लिए सरकार भी काफी मदद कर रही है। यदि आप भी खेती के साथ साथ पशुपालन का व्यवसाय करना चाहते है। और कम निवेश में ज्यादा कमाई करना चाहते है तो इसके लिए पशुपालन उधोग रोजगार पाने का सबसे बढ़िया साधन है। आप बिना किसी मेहनत के घर बैठे जमकर कमाई कर सकते है।

यदि आप पशुपालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो इसके लिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनिस बकरी पालन का है। इसके लिए आप ऐसे नस्ल की बकरियों को पाले, जिससे आप जमकर कमाई कर सकते है। आप अगर बकरी पालन करना चाहते है तो आपको बीटल नस्ल की बकरी आपको सबसे ज्यादा कमाई करा सकती है।

बीटल पालने के हैं फायदे

बीटल के नस्ल की बकरी को पालने का बात करें तो इसे रखने से खर्चा भी कम आता है और इसकी देख रेख आसानी से घर बैठे कर सकते हैं. दरअसल इस बीटल नस्ल को पालने से अनेकों फायदे मिलेंगे. दरअसल बीटल आकार में बड़ी होने के चलते इसका मांस भी ज्यादा होता है. आप इसे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा होगा।

इस बीटल बकरियां की दूध भी ज्यादा मात्रा में देती है. आपको इसलिए इसके दूध की कीमत भी बहुत ही धाकड़ मिलने वाली है. इसके वजह से आपको दो जगह की कमाई कर सकते है।