वर्तमान समय में किसान लोग खेती करके पैसा तो कमा रहें हैं लेकिन काफी किसान लोग ही उस फसलों के बारे में जानते हैं। जिनसे काफी अच्छी इनकम प्राप्त होती है। आपको बता दें की अंजीर की फसल एक ऐसी फसल है, जिसको आज के समय में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। आज के समय में जो भी लोग अंजीर की फसल को लगा रहें हैं, वे जबरदस्त मुनाफ़ा कमा रहें हैं। आइये अब हम आपको बताते हैं की किस प्रकार से इस फसल को लगा सकते हैं तथा अच्छा फायदा पा सकते हैं।

इस प्रकार से लगाएं फसल

इस खेती के लिए आपको सबसे पहले अंजीर के बीजों अथवा पौधों की आवश्यकता होती है। आपको सबसे पहले अपने खेत की सफाई करनी होती है। इसके बाद में सिंचाई करने के बाद पौधों को लगाया जाता है। आपको बता दें की अंजीर के पौधों को उगने में 5 से 6 साल का समय लग जाता है। यदि आप अंजीर की खेती को ऑर्गेनिक तरीके से करते हैं तो इससे आपको काफी ज्यादा लाभ प्राप्त होता है। आप अंजीर की खेती को मार्च के महीने में शुरू कर सकते हैं। इससे छोटे पौधों के खराब होने की संभावना कम हो जाती है।

आपको बता दें की पौधे की जड़ को जमीन से 2.50 फिट नीचे दबाना चाहिए। आपको दो पौधों के बीच में 9 फिट की दूरी रखनी चाहिए। 1 साल तक के पौधों को आपको बूंद बूंद पानी देना चाहिए। एक साल बाद में अंजीर के पौधों पर फल आने शुरू हो जाते हैं तथा जून के महीने में पेड़ो पर शूटिंग शुरू हो जाती है। ये अगस्त में तैयार हो जाते हैं। अगस्त माह में पके हुए फलों को बाजार में बेचा जाता है। इसके बाद दिसंबर तक अंजीर का सीजन चलता है।

इतना होगा फायदा

आप इस फसल को लगाकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको बता दें की बाजार में अंजीर का फल कई लाख रुपये किलो के भाव में बिकता है। आज के समय में इस फसल का भाव 6 से 7 लाख रूपये प्रति किलो का है। आप मात्र 2 एकड़ में भी इसकी खेती कर सकते हैं। अतः आप पहली बार ही इसकी खेती करने पर लखपति बन सकते हैं। पहली फसल से ही आपको 20 से 25 लाख रुपये का लाभ प्राप्त हो जाता है। आप अपनी फसल को अंजीर का बिजनेस करने वाली किसी भी कंपनी को सेल कर सकते हैं। इस प्रकार से आप इस फसल को करके अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।